कोरोना से बचाव के लिए एकमात्र कारगर उपाय टीकाकरण : सीएमओ

सीएमओ डा. संजय भटनागर ने नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुग्गामाऊ और खड्गापुर में 18 से 44 वर्ष के तथा 45 वर्ष से आयु के अधिक के लोगों के लिए चल रहे टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी(सीएमओ) डा. संजय भटनागर ने नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुग्गामाऊ और खड्गापुर में 18 से 44 वर्ष के तथा 45 वर्ष से आयु के अधिक के लोगों के लिए चल रहे टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा- अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 का टीकाकरण कराने के लिए भी प्रेरित करना है क्योंकि कोरोना से बचाव के लिए एकमात्र कारगर उपाय कोविड -19 का टीकाकरण ही है। इस दौरान सीएमओ ने वहां पर दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का भी जायजा लिया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा- अब कोरोना संक्रमण कम हो रहा है गर्भवतियों की प्रसवपूर्व जांचें, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत उच्च खतरे वाली गर्भवती की पहचान कर उन्हें संदर्भित करना आदि सेवाएं समुदाय को उपलब्ध हों यह सुनिश्चित कराना है। साथ ही केंद्र पर आने वाले लोगों को परिवार नियोजन के साधनों की जानकारी देने के साथ उन्हें साधन अपनाने के लिए भी प्रेरित करना है तथा साधन उपलब्ध भी कराने है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं और छूटे हुए बच्चों का नियमित टीकाकरण करना है। समुदाय के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवाओं उपलब्ध हो यह सुनिश्चित करना है।

सावधानी बरतना न छोड़े

सीएमओ ने कहा कि कोरोना संक्रमण कम होने का मतलब यह नहीं की हम सावधानी बरतना छोड़ दें | यह अभी खत्म नहीं हुआ है | टीका लगवाने के बाद भी हमें सावधानी बरतनी है, लापरवाह नहीं होना है | दवाई के साथ-साथ सावधानी भी और कड़ाई भी | इसका मतलब है कि मास्क लगाये रहना है , कम से कम घर से बाहर निकलें, बाहर निकलने पर दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें और बार-बार अपने हाथ साबुन और पानी से 40 सेकेण्ड तक या एल्कोहोल युक्त सेनिटाइजर से सेनिटाइज करते रहें।
इस मौके पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मिलिंद वर्धन, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) सतीश यादव , इंदिरा नगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की चिकित्साधीक्षिका डा. रश्मि गुप्ता मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!