छितवापुर हुसैनगंज हनुमान मंदिर में बड़े मंगल पर होगी विशेष पूजा अर्चना

कोरोना व लॉकडाउन के चलते भक्तों को नहीं मिलेगा प्रवेश

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। हिंदू पंचांग और मान्यताओं के अनुसार ज्येष्ठ महीना ज्येष्ठा नामक नक्षत्र पर आधारित है। ज्येष्ठा पूर्णिमा का दिन ज्येष्ठा नक्षत्र में होता है, इसलिए इस महीने का नाम ज्येष्ठ रखा गया है। इस माह में पड़ने वाले मंगलवार का विशेष महत्व होता है और इसे बड़ा मंगल कहा जाता है। इस बार बड़े मंगल की शुरुआत 1 जून 2021 से हो रही है।

राजधानी में आस्था के केंद्र छितवारपुर हुसैनगंज का हनुमान मंदिर कई सौ साल पुराना है। भक्तों का मानना है कि यहां जो भी भक्त आकर अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए हनुमान जी से  प्रार्थना करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं हनुमान जी पूरी करते हैं। इस कारण यह मंदिर भक्तों की आस्था का केंद्र बना हुआ है। वैसे तो सामान्य दिनों में मंदिर में रोजाना सैकड़ों भक्त हनुमान जी का दर्शन पूजन करने आते हैं और अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए हनुमान जी से गुहार लगाते हैं, लेकिन इस बार कोरोना और लॉकडाउन के कारण इस मंदिर में भक्तों का प्रवेश पूर्णतया वर्जित होगा।

मंदिर की साफ-सफाई और रंगाई पुताई का कार्य शुरू

आस्था के कारण इस मंदिर की साफ-सफाई और रंगाई पुताई का कार्य तेजी से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ किया जा रहा है। मंदिर के संचालक अनुराग शाह और कान्ति लाल शाह ने बताया कि बड़े मंगल की पूर्व सन्ध्या पर इस मंदिर को भव्य बिजली की झालरों से सजाया जायेगा। प्रातः काल हनुमान जी का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। इसके अलावा हनुमान जी को चमेली का तेल, पीला सिंदूर और चोला चढ़ाने के साथ, घर में बने देसी घी के 21 किलो के बेसन के लड्डू का भोग लगाया जाएगा। इसके अलावा बड़े मंगल पर हनुमान चालीसा का पाठ होगा और शाम को हनुमान जी पर आधारित भजन संकीर्तन होगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!