माँ का दूध शिशु के लिए सम्पूर्ण आहार : डॉ शालिनी गुप्ता

इनरव्हील क्लब ऑफ लखनऊ द्वारा ‘विश्व ब्रेस्ट फ़ीडिंग वीक’ के अंतर्गत आयोजित वर्कशॉप में माताओ ने जानी दूध की महत्ता

क्राइम रिव्यू
 
लखनऊ। इनरव्हील क्लब ऑफ लखनऊ की ओर से ‘विश्व ब्रेस्ट फ़ीडिंग वीक’ के अंतर्गत फैजुल्लागंज डिडौली के स्लम एरिया नवजात शिशुओं की माताओं के लिए एक वर्कशाप का आयोजन किया गया। जिसमें माताओं को नवजात के लिये मां के दूध की उपयोगिता, आहार, मासिक धर्म के दौरान सफाई आदि के बारे में जानकारी दी गई।
वर्कशॉप में केजीएमयू की डॉक्टर शालिनी गुप्ता ने बताया कि नवजात शिशु के बेहतर विकास व स्वास्थ्य के लिए मां का दूध सर्वोत्तम आहार है। क्योंकि मां के दूध में सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बच्चों को रोगों से लड़ने की क्षमता का विकास करता है। जन्म के आधा घन्टा के अंदर पहला दूध नवजात को अवश्य दें। मां का दूध अमृत है।
डॉ शालिनी ने कहा कि मां का दूध शिशु के लिए सम्पूर्ण आहार है। मां के दूध में लैक्टफॉर्मिंन नामक तत्व होता है जो बच्चे की आंत में लौह तत्व को बांध लेता है। जिससे बच्चे की आंत में रोगाणु पनप नहीं पाते हैं। क्लब की प्रेसिडेंट मधु भार्गव व क्लब कॉरेस्पोंडेंस संगीता मितल ने भी शिशुओं को जन्म से छह माह तक मां का दूध पिलाने के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित किया।

वर्कशॉप में महिलाओं व बालिकाओं को मासिक धर्म के दौरान अपनी साफ़ सफ़ाई, सैनिटरी नैपकिन्स के इस्तेमाल के बारे में जानकारी दी गयी। इस मौके पर सैनिटरी नैपकिन्स के साथ ही स्तनपान कराने वाली माताओं को हार्लिक्स, शिशुओं को पिंक बिबस का वितरण किया गया। इस वर्कशाप में क़रीब 75 महिलाओं व बालिकाओं ने भाग लिया।

इस अवसर पर क्लब की प्रेसिडेंट मधु भार्गव, सेक्रेटेरी स्मृता अग्रवाल, क्लब कॉरेस्पोंडेंस संगीता मितल व आईएसओ अनुपमा ओसवाल उपस्थित रही।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!