योगी सरकार का सराहनीय कदम, बंद पड़ा ऑक्सीजन प्लांट जल्द चलेगा

पूर्व सरकार में बिजली अनिमियतता के चलते बंद हुआ था प्लांट

क्राइम रिव्यू

वाराणसी। वाराणसी में जल्दी ही चलेगा बंद पड़ा ऑक्सीजन प्लांट जल्द ही चलेगा। कोविड मरीजों को ऑक्सीजन की कमी न हो इसके लिए योगी सरकार जल्द ही कई सालों से बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को कुछ ही दिंनो में शुरू कर देगी। इस प्लांट के शुरू होने से 500 सिलेंडर प्रतिदिन भरे जा सकेंगे , जिससे वाराणसी में ऑक्सीजन की क़िल्लत कम होगी।पिछली सरकार में बिजली सप्लाई ठीक से न मिलने के कारण ये फ़ैक्टरी बंद हो गई थी।वाराणसी में ऑक्सीजन के संकट को देखते हुए सरकार ने इसे अधिग्रहण करके दूसरी कंपनी को चलाने के लिए दे दिया है। करीब 15 दिनों के अंदर ये प्लांट मरीजों को ऑक्सीजन देने लगेगा। तब तक बुधवार से दरेखू स्थित प्लांट से टैंकर से सिलेंडर भरे जाएंगे। जिससे कोविड मरीजों को राहत मिल सके।

रोहनियां के दरेखू स्थित ऑक्सीजन प्लांट अब लोगो कि जिंदगी बचाना के लिए एक बार फिर से तैयार हो गया है। पूर्व की सरकार में बिजली की अनिमितता के चलते ये प्लांट बंद हो गया थी।

दि कामरूप इंडस्ट्रियल गैसेज लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर निखिलेश गर्ग ने बताया कि 2014 में प्लांट इस लिए बंद करनी पड़ा क्योंकि उस वक्त बिजली कि बड़ी दिक़्क़त थी। पूर्व की सरकार यदि बिजली की उपलब्धता और उधमियों के सहूलियत पर ध्यान दी होती तो शायद ये ऑक्सीजन प्लांट बंद नहीं होता। निर्बाध बिजली नहीं मिली तो प्लांट ने ऑक्सीजन देना बंद कर दिया। ऑक्सीजन प्लांट चलता होता तो आज वाराणसी ही नहीं बल्कि पूर्वांचल में बहुत से कोरोना मरीजों कि जान बचाई जा सकती थी।

अब प्रशासन ने इसे जनहित में अधिग्रहण करके अन्नपूर्णा इंडस्ट्रीयल गैसेज को ऑक्सीजन के उत्पादन के लिए दे दिया है। उपायुक्त उद्योग वीरेंद्र कुमार ने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट दो हफ्ते के अंदर ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू कर देगा। उन्होंने बताया कि इस प्लांट कि क्षमता क़रीब 4 मिट्रिक टन है। इस प्लांट के शुरू होने से एक दिन में लगभग 500 आक्सीजन सिलिंडर का उत्पादन रोजाना होगा। वीरेंदर कुमार ने बताया कि कोविड मरीजों की परेशानी देखते हुए ,ऑक्सीजन की पूर्ति बनाये रखने के लिए दरेखू स्थित प्लांट में वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। बुधवार से टैंकर से ऑक्सीजन लाकर सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। एक टैंकर से करीब 200 से 300 सिलेंडर भरे जाएंगे। जिससे कोविड मरीजों तक संजीवनी रूपी ऑक्सीजन पहुंच सकेगा।बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट के दुबारा शुरू करने के सरकार के इस त्वरित निर्णय से वाराणसी समेत पूर्वांचल के कोविड संक्रमित मरीजों को समय से इलाज़ मिल पायेगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!