राष्ट्रीय पोषण अभियान के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सामाजिक सहभागिता जरूरी : प्रो अनुराधा तिवारी

 नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला महाविद्यालय अलीगंज में राष्ट्रीय पोषण माह का समापन

क्राइम रिव्यू
लखनऊ। नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला महाविद्यालय अलीगंज में गृह विज्ञान विभाग के द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पोषण माह का बुधवार को समापन हो गया। इस मौके पर सभी ने मिलकर देश को कुपोषण मुक्त बनाने का संकल्प लिया।
प्राचार्या प्रोफेसर अनुराधा तिवारी ने कहा कि देश को कुपोषण से मुक्त कराने के लिए प्रत्येक वर्ष एक सितम्बर से 30 सितम्बर तक राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जाता है। बिना सामाजिक सहभागिता के राष्ट्रीय पोषण अभियान के लक्ष्य को पूरा नहीं किया जा सकता है। अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित इस विशेष सप्ताह को अत्यंत उपयोगी बताते हुए प्राचार्या प्रो तिवारी ने छात्राओं के प्रयासों की प्रशंसा की।
कार्यक्रम की थीम के विषय में डा. शिवानी श्रीवास्तव ने जानकारी दी। जबकि कार्यक्रम का संचालन विभागाध्यक्ष डा. रश्मि बिश्नोई ने किया।कार्यक्रम में छात्राओं को पोषक तत्वों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
वही छात्राओं ने विभिन्न पोस्टर, रंगोली और प्रदर्शनी के द्वारा विटामिन, कैल्शियम, लवण आदि की सुरुचिपूर्ण जानकारी दी। गृहविज्ञान विभाग द्वारा आयोजित व्यंजन प्रतियोगिता में छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। छात्राओं द्वारा तैयार व्यंजनों का शिक्षिक शिक्षिकाओं ने स्वाद चखा। व्यंजन प्रतियोगिता में अनामिका ने बाजी मारी। सुखमीत बँधवा और वैष्णवी मिश्रा संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रही। जबकि मोना कन्नौजिया तीसरे स्थान पर रही। पोस्टर प्रतियोगिता में शिवानी लोधी प्रथम, वैष्णवी मिश्रा और दिव्यंशी मिश्रा संयुक्त रूप से द्वितीय तथा अमिता त्रिपाठी तृतीय स्थान पर रही।
कार्यक्रम में डा. शालिनी श्रीवास्तव, डा. सपना जायसवाल, डा. क्रांति सिंह, डा. भास्कर शर्मा, डा. विवेक तिवारी, डा. श्वेता भारद्वाज, डा. सविता सिंह, डा. मीनाक्षी, डा. सारिका सरकार, डा. अरविंद,  डा. रश्मि अग्रवाल, अमित, रुद्र प्रताप, राज वर्मा, सुनील समेत बड़ी संख्या में छात्राएँ मौजूद रहीं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!