व्यापारियों को एमएसएमई में शामिल करने पर उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल एवं कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने जताई खुशी,  केंद्र सरकार का किया आभार

एमएसएमई की परिभाषा में शामिल होने पर व्यापारियों को एमएसएमई योजनाओं के लाभ मिलेंगे जो व्यापारियों को आर्थिक मजबूती देंगे: संजय गुप्ता

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। केंद्र सरकार द्वारा देश के व्यापारियों को एमएसएमई की परिभाषा में शामिल किए जाने पर उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल ने खुशी जताई है। आदर्श व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष एवं कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के प्रांतीय चेयरमैन संजय गुप्ता ने कहा कि व्यापारियों को एमएसएमई में शामिल होने से अत्यधिक लाभ होगा। वर्तमान में आर्थिक संकट से जूझ रहे व्यापारियों के लिए सरकार द्वारा यह सराहनीय प्रयास किया गया है।

उन्होंने कहा कि कैट द्वारा व्यापारियों को एमएसएमई की परिभाषा के शामिल किए जाने का विषय पिछले एक साल से अधिक समय से लगातार उठाया जा रहा था रहा था और विभिन्न स्तरों पर सरकार के साथ बातचीत कर रहा था। सरकार के इस फैसले से देश के करीब 8 करोड़ से ज्यादा छोटे कारोबारियों को फायदा होगा।

आदर्श व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा कि इस निर्णय से व्यापारी एमएसएमई श्रेणी के अंतर्गत आएंगे और प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र के आधार पर दिए जाने वाले ऋण को बैंकों और वित्तीय संस्थानों से आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा अब व्यापारियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के कई अन्य लाभों को भी प्राप्त किया जा सकेगा। जिनका लाभ एमएसएमई श्रेणी के लोग अभी उठा रहे हैं। व्यापारी नेता संजय गुप्ता ने कहा कि आज देश के व्यापारिक समुदाय जो लगभग 40 करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान कर रहा है और लगभग 115 लाख करोड़ का सालाना कारोबार कर रहा है। उसके लिए बेहद बड़ा दिन है। कोविड महामारी से प्रभावित व्यापारी अब बैंकों से आवश्यक वित्त प्राप्त करके अपने व्यवसाय को बहाल करने में सक्षम होंगे। इन व्यापारियों को बैंक पहले लोन देने में आनाकानी करते थे। सरकार का यह कदम न केवल अर्थव्यवस्था बल्कि भारत के सबसे जीवंत खुदरा व्यापार को पुनर्जीवित करने की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!