श्री मनकामेश्वर मंदिर ने आईटी चौराहे के पास शुरू की जल सेवा, तुलसी के पौधे का हुआ वितरण

मनकामेश्वर घाट पर लगाये गए बरगद व पीपल के पौधे

क्राइम रिव्यू

लखनऊ । डालीगंज के प्रतिष्ठित मठ -मंदिर मनकामेश्वर मठ की की ओर से ज्येष्ठ माह की तपती गर्मी में आज यानि शनिवार, 5 जून को आईटी चौराहे के पास जल सेवा की शुरुआत की गई। इसके अलावा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर तुलसी पौधों का वितरण और रोपण भी हुआ और गोमती नदी में मछलियों के लिए आटे की गोलियां भी डाली गईं।

महंत ने स्वयं भी राहगीरों को पिलाया जल

मनकामेश्वर मठ की महंत देव्यागिरि ने बताया कि कोरोना संकट के कारण यह सेवा पारंपरिक रूप से उनके जन्मदिन 5 मई से शुरू नहीं हो सकी। आज कोरोना गाइड लाइन्स का पालन करते हुए सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग के पुख्ता इंतजाम के बाद ही जल सेवा लखनऊ विश्वविद्यालय मार्ग स्थित आईटी चौराहे के पास पर अपने पारंपरिक स्थल पर शुरू हुई। महंत देव्यागिरि ने गर्मी से प्यासे राहगीरों को खुद जल पिलाकर जल सेवा की शुरुआत की।

प्लास्टिक गिलास को न, चुल्लू से पिलाया पानी

उन्होंने बताया कि यह सेवा अगस्त महीने तक जारी रहेगी। इस जल सेवा के माध्यम से नो फॉर प्लास्टिक का संदेश देते हुए प्लास्टिक के डिस्पोजेबल ग्लास का प्रयोग नहीं किया जा रहा है। चुल्लू से राहगीरों को पानी पिलाया जा रहा है। सैनिटाइजेशन का पूरा इंतजाम किया गया था।

शहरवासियों से की अपील

महंत देव्यागिरि ने शहरवासियों से अपील की है कि वह पशु-पक्षियों के लिए भी अपने घर और मोहल्ले के पार्कों में दाना-पानी रखें. जहां तक संभव हो गर्मी भर जरूरतमंदों के लिए जलपान की व्यवस्था करें। कोरोना पीड़ितों तक मदद जरूर पहुंचाए।

मनकामेश्वर घाट पर लगाये बरगद, पीपल के पौधे

दूसरी ओर मनकामेश्वर घाट उपवन में बरगद और पीपल के पौधों का रोपण किया गया। कोरोना मुक्ति और जगत कल्याण के लिए आदि गंगा मां का पूजन गाय के दुग्धाभिषेक से किया गया। इसके साथ ही मां गोमती में पल रही मछलियों आदि जीवों के लिए आटे की गोलियां डाली गई। इस मौके पर श्रीकृष्ण अग्रवाल, सागर अग्रवाल, अवध नारायण, अमन शुक्ला, उपमा पांडेय, रेखा, सोहन, अनीता आदि मंदिर की सेवादारों ने सेवा में सहयोग दिया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!