सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कम्प्यूटर प्रयोगशाला का उद्घाटन

नवीनतम ज्ञान का सही उपयोग सफलता की कुंजी : शिवकुमार जी

क्राइम रिव्यू
लखनऊ। आज के आधुनिक युग में तकनीक के माध्यम से नवीनतम जानकारी हासिल कर अपने जीवन में सही उपयोग करके श्रेष्ठ नागरिक बन सकते हैं। यह बात विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षण संस्थान के राष्ट्रीय मंत्री शिवकुमार ने मंगलवार को अलीगंज सेक्टर क्यू स्थित सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कहीं। वह विद्यालय में नवनिर्मित कंप्यूटर प्रयोगशाला के लोकार्पण पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
मुख्य अतिथि शिवकुमार ने कहा कि तकनीक के माध्यम से सम्पूर्ण जाति के बौद्धिक विकास में क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिले। यदि हमारे पास कोई साधन उपलब्ध है तो उसका पूर्ण लाभ उठाने का हमें प्रयास अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि तकनीक के माध्यम से शिक्षा संबंधी विषयों के अतिरिक्त कुछ नया सीखने का प्रयास अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ज्ञान को प्राप्त करके उसका पूर्ण पालन करने वाला व्यक्ति कभी असफल नहीं होता है, उसके लिए हर कार्य संभव है। उन्होंने भैया-बहनों को जंक फूड से होने वाले स्वास्थ हानि के बारे में विस्तार से समझाया और जंकफूड न खाने की सलाह दी। इसके साथ ही उन्होंने यातायात नियमों का पालन करने की सलाह दी।
विशिष्ट अतिथि विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय संगठन मंत्री हेमचन्द्र ने भैया-बहनों से ‘विज्ञान एक वरदान या अभिशाप’ विषय पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि तकनीक हमारे लिए वरदान और अभिशाप दोनों बन सकती है। यदि हम उसका सही से उपयोग करते हैं तो वह हमारे लिए वरदान है और इसका दुरुपयोग करेंगे तो हमारे लिए अभिशाप है। उन्होंने कहा कि हमें तकनीक (कंप्यूटर) का प्रयोग संस्कार और अनुशासन के अंतर्गत ही करना चाहिए।  विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेंद्र सिंह ने अतिथियों को अंगवस्त्र, श्रीफल और सुंदर चित्र भेंटकर सम्मानित किया। इस अवसर पर भैया-बहनों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। इसके  बाद अतिथियों द्वारा विद्यालय परिसर में पौधरोपण किया गया।
कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की छात्रा बहनों ने किया। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय समिति के अध्यक्ष व केजीएमयू के चिकित्सक डॉ. आर. के. गर्ग ने आए हुए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर भारतीय शिक्षा समिति के मंत्री हरेन्द्र श्रीवास्तव, विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के बालिका शिक्षा प्रमुख उमाशंकर, प्रशिक्षण प्रमुख दिनेश सिंह, क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख सौरभ मिश्रा, अवध प्रांत के प्रदेश निरीक्षक राजेंद्र बाबू, डॉ. राघवेंद्र, डॉ. शैलेश मिश्र, रामतीर्थ वर्मा, नीरज शुक्ला, अवधेश, सुधा तिवारी, रामसागर तिवारी, मिथलेश तिवारी, शांतस्वरूप, बाबूलाल शर्मा, डॉ. रेनू, डॉ. सुचिता और समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित रहा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!