“सावन के रंग – शिवशम्भू के संग” कार्यक्रम में शिव स्तुतियों की भावपूर्ण प्रस्तुतियां

सी.टी.सी.एस. लखनऊ, यूथ हॉस्टल्स तुलसीपुर इकाई एवं अंजली फ़िल्म प्रोडक्शन लखनऊ का संयुक्त प्रयास

क्राइम रिव्यू

लखनऊ/बलरामपुर। वर्तमान परिस्थितियों में लोगों को अपने घर पर ही शिव भक्ति का आनन्द प्राप्त करने के लिए एक विशेष शिव आराधना कार्यक्रम का आयोजन ज़ूम वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर किया गया। साथ ही फेसबुक के सी.टी.सी.एस. के पेज, यूथ हॉस्टल्स की उत्तर प्रदेश राज्य शाखा के पेज एवं अंजली फ़िल्म प्रोडक्शन के फेसबुक पेज सहित अन्य ग्रुप्स में भी उसका लाईव प्रसारण हुआ।

कार्यक्रम का शुभारंभ लखनऊ की 10 वर्षीया खनक पाल के द्वारा नमो नमो जी शंकरा के सुमधुर गायन के साथ हुआ। इसके बाद कार्यक्रम की दूसरी प्रस्तुति लखनऊ की ही 7 वर्षीया आराध्या श्री के द्वारा मैं भोला पर्वत का गाने पर सुंदर नृत्य करते हुए दी गई। अगली प्रस्तुति लखनऊ की ही 4 वर्षीया अविका श्रीवास्तव की बम भोले गाने पर नृत्य की रही जो अत्यंत मनोहारी रही।

कार्यक्रम को गतिशीलता देते हुए गुरुग्राम से 6 वर्षीया कशिश पाल ने अपनी सुमधुर आवाज़ में ॐ के गुरुमंत्र जपने से बहुत सुंदरता से सुनाया। इसके बाद बारी आई लखनऊ की ही दो बहनों 6 वर्षीया आदिरा श्रीवास्तव और 8 वर्षीया शाम्भवी श्रीवास्तव की जिन्होंने जय जय शिव शंकर गाने पर बहुत खूबसूरत युगल नृत्य प्रस्तुत करते हुए सबको शिवमय कर दिया। लखनऊ की ही 10 वर्षीया आद्द्या बिष्ट ने शिव उपासना के गानों को मेशप करते हुए बेहतरीन नृत्य प्रस्तुत करके सबको भावविभोर कर दिया।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए लखनऊ की 35 वर्षीया यामिनी शर्मा ने बेहद सुमधुर आवाज़ में एक दिन तो भोले भंडारी सुनाते हुए सभी को शिवभक्ति में सराबोर कर दिया। इसके बाद लखनऊ की 10 वर्षीया इशिका श्रीवास्तव ने शंकरा रे शंकरा गाने पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। लखनऊ के ही 11 वर्षीय अर्नव श्रीवास्तव ने नमो नमो पर अपना नृत्य प्रस्तुत करते हुए सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया।

इसी क्रम में अगली प्रस्तुति लखनऊ की 12 वर्षीया तनु श्री की रही जिन्होंने तीनों लोकों के स्वामी गाने पर मनमोहक अंदाज़ में नृत्य की प्रस्तुति दी। लखनऊ के ही 13 वर्षीय रुद्र पांडेय ने अपना नृत्य बोलो हर हर बहुत ही खूबसूरती से प्रस्तुत किया। लखनऊ की ही 13 वर्षीया श्रेया बिंदल ने शिव तांडव पर बहुत खूबसूरत नृत्य प्रस्तुत करते हुए सबको शिवभक्तिमय करते हुए शिव आराधना में सराबोर कर दिया। कार्यक्रम की अंतिम प्रस्तुति पेश करते हुए लखनऊ की ही 15 वर्षीया नैना श्रीवास्तव ने मैं शिव का शिव मेरे गाने पर अपने मनमोहक अंदाज़ में किये गए नृत्य से कार्यक्रम का समापन कराया।

इस कार्यक्रम का कॉन्सेप्ट सी.टी.सी.एस. की अर्चना पाल व निधि श्रीवास्तव का था। इसका बेहतरीन संचालन बलरामपुर से यूथ हॉस्टल्स तुलसीपुर इकाई के चेयरमैन आलोक अग्रवाल ने बहुत खूबसूरत अंदाज़ में करते हुए सभी को लगातार बांधे रखा और महफ़िल को कभी भी रोचकता से परे नहीं जाने दिया। कार्यक्रम का आनंद सी.टी.सी.एस. के फाउंडर मनोज कुमार, को-फाउंडर रीतू यादव, यूथ हॉस्टल्स तुलसीपुर इकाई के सचिव संदीप उपाध्याय, अंजली फ़िल्म प्रोडक्शन से बृजेन्द्र बहादुर मौर्या व अंजली पांडेय सहित सी.टी.सी.एस. से अर्चना पाल, निधि श्रीवास्तव, संजय जैन, ओजस्वी यादव, सोनाली, सान्वी एवं सहर जावेद फ़ारूक़ी सहित तमाम परिजनों ने लगातार 90 मिनट तक उठाया। कार्यक्रम में कुल मिलाकर 14 कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियाँ सभी के समक्ष प्रस्तुत की।

कार्यक्रम में यूथ हॉस्टल्स नई दिल्ली राज्य शाखा के विजय पाल जी विशेष रूप से पूरे समय जुड़े रहे और आनन्द लेते रहे। कार्यक्रम समाप्ति के पूर्व उन्होंने इस बात की तारीफ़ करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति के इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन सराहनीय प्रयास है और माता पिता के द्वारा बच्चों में इस तरह के संस्कार डालना प्रशंसनीय है। यूथ हॉस्टल्स, सी.टी.सी.एस. व ए.एफ.पी. के विभिन्न पदाधिकारी व सदस्य व उनके परिजन भी देश के विभिन्न प्रान्तों से बड़ी संख्या में जुड़े और कार्यक्रम का आनन्द उठाया। इस कार्यक्रम को ज़ूम के साथ ही फेसबुक के विभिन्न पेजों व ग्रुप्स पर भी लाईव प्रसारित किया गया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!