स्वास्थ्य मंत्री ने किया दाऊदनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण

स्थानीय लोगों को पीएचसी पर मिलेगा बेहतर इलाज : विधायक डॉ नीरज बोरा

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। फैजुल्लागंज वार्ड के दाऊदनगर में नवनिर्मित चार बेड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- इस क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलने से स्थानीय लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी। उन्होंने कहा- कोरोना के नया वैरिएन्ट ओमीक्रोन प्रदेश में दस्तक दे चुका है | इसलिए लोग कोविड से बचाव के लिए एहतियात बरतें और कोविड का टीका लगवाएं।स्वास्थ्य मंत्री ने कहा – तीन जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को कोविड का टीका लगाया जाएगा।
इस मौके पर लखनऊ उत्तरी क्षेत्र के विधायक डा. नीरज बोरा ने कहा- प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का यह प्रयास है कि समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति तक को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें। इस चार बेड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सहित पूरे स्टाफ की नियुक्ति हो चुकी है। लोग कल से यहां पर स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं ले सकते हैं। यहाँ पर प्रसव की सुविधा तो उपलब्ध है ही, साथ ही सिजेरियन प्रसव के लिए ऑपरेशन थियेटर का निर्माण भी हो चुका है। हमारा यही प्रयास है कि लोगों को उनके इलाज की सुविधा उनके घर के समीप ही मिलनी चाहिए।कार्यक्रम के अंत में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि कोरोना के प्रति लापरवाही न बरतें | 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग कोविड के टीके की दोनों डोज अवश्य लगवाएं, साथ ही कोविड से बचाव के प्रोटोकाल का पालन भी अवश्य करें। इसके साथ ही परिवार कल्याण कार्यक्रम, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, आयुष्मान भारत योजना, कुष्ठ रोग,मानसिक स्वास्थ्य, तंबाकू नियंत्रण और क्षय रोग के स्टाल भी लगाए गए।
इस अवसर पर सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के तत्वावधान में आकार फाउंडेशन के कलाकारों ने कोविड टीकाकरण के बारे में जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया।
इस मौके पर विभिन्न वार्ड के सभासद, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ए.पी.सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, अलीगंज सीएचसी की चिकित्सा अधीक्षक डा. अनामिका गुप्ता, पीएचसी दाऊदनगर के प्रभारी डा. कुलदीप सिंह, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश यादव और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के जिला समन्वयक सुधीर वर्मा और पॉपुलेशन सर्विसेस इंटेरनेशनल (पीएसआई) के प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता ममता त्रिपाठी, मण्डल अध्यक्ष राम शरण सिंह, मण्डल अध्यक्ष लुवकुश त्रिवेदी, पार्षद जगलाल यादव, पार्षद प्रदीप शुक्ला, पार्षद पृथ्वी गुप्ता, पार्षद अमित मौर्या, पार्षद कुमकुम राजपूत, किशोर प्रजापति, प्रमोद चतुर्वेदी, दीपक मिश्रा, राम किशोर लोधी, राजीव मेहरोत्रा, संजय तिवारी, एमके सिंह, आलोक बाजपेयी, श्याम किशोर शुक्ला, शैलेन्द्र मौर्या, मुन्ना रावत, सामाजिक कार्यकर्ता ममता त्रिपाठी, रवि गांधी, राघव सिंह, आकाश सिंह, नैमिष शर्मा, राधे लाल निषाद, राघव राम तिवारी सहित भारी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!