ह्यूमन वेलफेयर इक्वल जस्टिस संस्था ने नीम, पीपल, बरगद, आम समेेेत 50 पौधे लगाए

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ग्राम सभा सीवां में हुआ पौधारोपण

क्राइम रिव्यू
लखनऊ। ह्यूमन वेलफेयर इक्वल जस्टिस संस्था द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ग्राम सभा सीवां तहसील बख्शी का तालाब में नीम, पीपल, बरगद, आम समेेेत करीब 50 पौधे लगाए। इस मौके पर सभी ने पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक पौधारोपण का संकल्प लिया।
संस्था के संस्थापक हेमंत कुमार मिश्रा ने कहा कि हर वर्ष पांच जून को लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है । इस दिन लोगों को पर्यावरण के साथ खिलवाड़ न करने और संरक्षित करने हेतु जागरूक किया जाता है।
उन्होंने कहा कि पर्यावरण में संतुलन बहुत ही आवश्यक है। पर्यावरण सुरक्षित है तो हम सुरक्षित हैं। पेड़ों की पर्यावरण संतुलन में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। विकास के लिए हमने पेड़ों की अंधाधुंध कटाई की है जिसका परिणाम बेमौसम बारिश , बेतहाशा बढ़ती गर्मी के रूप में हमारे सामने आ रहा है। अभी भी हमारे पास में समय है,  समय रहते हम चेत जाएँ तो भावी पीढ़ियों को मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही हम नदियों को भी प्रदूषित कर रहे हैं जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। हमें आज यह संकल्प करना चाहिए कि हम इस धरती को सुरक्षित रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे और अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक मिसाल कायम करेंगे। इस मौके पर जिला अध्यक्ष लखनऊ मुनींद्र सिंह, जिलाध्यक्ष अध्यक्ष उन्नाव अभिषेक मिश्रा,  उमेश यादव, राघवेंद्र सिंह यादव, कुंवर प्रताप सिंह,  रजनी रावत, अमन सोनकर, राम लखन सिंह यादव, कुनाल यादव, राहुल सिंह, आयुष सिंह यादव, रामवीर सिंह, मोहन रावत उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!