अग्निपथ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में सामने आया कोचिंग कनेक्शन ! साजिश से इंकार नहीं

यूपी के अलीगढ़, मध्य प्रदेश के ग्वालियर, राजस्थान के सीकर और बिहार के मसौढ़ी में पुलिस ने कई कोचिंग संचालकों को गिरफ्तार और कुछ को हिरासत में लिया है।

क्राइम रिव्यू

Agneepath Protest: केन्द्र सरकार की अग्निपथ योजना (Agnipath scheme) के खिलाफ आक्रोश की आग ने देश के कई राज्यों को अपनी चपेट में ले लिया है। कई राज्यों में युवाओं के विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा की घटनाएं भी सामने आई हैं। अग्निपथ के खिलाफ प्रदर्शन और प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के मामले में उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार तक, मध्य प्रदेश से लेकर राजस्थान तक अब कोचिंग कनेक्शन सामने आया है। यूपी के अलीगढ़, मध्य प्रदेश के ग्वालियर, राजस्थान के सीकर और बिहार के मसौढ़ी में पुलिस ने कई कोचिंग संचालकों को गिरफ्तार किया है और कुछ को हिरासत में लिया है।

यूपी के अलीगढ़ में अग्निपथ के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने 35 लोगों को गिरफ्तार किया है। अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी के अनुसार गिरफ्तार किए गए 35 लोगों में नौ कोचिंग संचालक भी शामिल हैं। प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में उनकी भूमिका को लेकर जांच की जा रही है। साथ ही कहा कि जांच के बाद तथ्यों के आधार पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रदर्शन के दौरान हिंसा के सिलसिले में 80 लोगों को हिरासत में लिया गया था। अलीगढ़ के एसएसपी ने बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी पुलिस की नजर है।

ग्वालियर में कोचिंग संचालक पर होगा इनाम का ऐलान

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में पुलिस ने पांच कोचिंग संचालकों की भूमिका को संदिग्ध बताया है। पुलिस ने एक कोचिंग संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। मामला दर्ज होने के बाद से कोचिंग डायरेक्टर फरार बताया जा रहा है। पुलिस अब फरार कोचिंग संचालक पर इनाम घोषित करने की तैयारी में है। अन्य शारीरिक प्रशिक्षण कोचिंग संचालकों की भूमिका के खिलाफ जांच के बाद कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। ग्वालियर के जिलाधिकारी ने जिले में संचालित सभी शारीरिक प्रशिक्षण कोचिंग संस्थानों के लिए संबंधित एसडीएम से अनुमति लेना अनिवार्य कर दिया है। साथ ही इन संस्थानों से प्रशिक्षण लेने वाले छात्रों के बारे में पूरी जानकारी संबंधित थाने को देने को कहा गया है। इसके लिए फिजिकल कोचिंग संस्थानों को भी तीन दिन के भीतर आवेदन करने को कहा गया है। जिलाधिकारी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि जो लोग आदेश का उल्लंघन करेंगे, उनके खिलाफ धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

कोचिंग संचालक ने युवाओं को उकसाया

पुलिस के मुताबिक शुरुआती जांच में यह बात सामने आई है कि प्रदर्शनकारी युवकों को कोचिंग संचालकों ने उकसाया था। कोचिंग संचालकों द्वारा थाने व कलेक्ट्रेट को जलाने के लिए भड़काऊ संदेश भेजे गए। गौरतलब है कि प्रदर्शनकारियों ने शहर के गोल का मंदिर, बिरला नगर स्टेशन, ग्वालियर स्टेशन, गांधीनगर और हजीरा में हंगामा किया। इसको लेकर जीआरपी और ग्वालियर पुलिस ने पांच एफआईआर दर्ज कर 34 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है।

राजस्थान के सीकर में कोचिंग संचालक गिरफ्तार

राजस्थान के सीकर जिले के श्रीमाधोपुर में प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के मामले में पुलिस हरकत में है। पुलिस ने इस मामले में अब तक 17 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों में कोचिंग डायरेक्टर संयोग भावरिया भी शामिल है। वीडियो और फोटो के आधार पर पहचाने जाने के बाद संयोग को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस का दावा है कि संयोग भावरिया प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे थे। सीकर के पुलिस उपाधीक्षक सुरेंद्र कुमार ने बताया है कि पकड़े गए आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

बिहार के मसौढी हिंसा में दो कोचिंग संस्थानों के नाम

अग्निपथ अग्निकांड में सबसे ज्यादा झुलसे बिहार में भी कोचिंग कनेक्शन सामने आया है। बिहार के मसौढ़ी में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशन में आग लगा दी और जीआरपी के जवानों को बंधक बना लिया। पटना के जिलाधिकारी ने जानकारी दी है कि अब तक 61 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि मसौढ़ी के दो कोचिंग संस्थानों ने लोगों को भड़काया। पटना के जिलाधिकारी ने बताया कि इन कोचिंग संचालकों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है. गौरतलब है कि प्रदर्शनकारियों ने दो चार पहिया और छह दोपहिया वाहनों को आग के हवाले कर दिया था।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!