एनएसएस के स्थापना दिवस पर छात्राओ ने महाविद्यालय परिसर की साफ सफाई की

नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय अलीगंज में "एक दिवसीय शिविर" का आयोजन

क्राइम रिव्यू
लखनऊ। नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय अलीगंज में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस पर “एक दिवसीय  शिविर” लगाया गया। शिविर के दौरान छात्राओं ने महाविद्यालय परिसर की साफ सफाई की। साथ ही छात्राओं ने एनएसएस की ताली का अभ्यास, लक्ष्य गीत गाया और हम होंगे कामयाब इत्यादि का अभ्यास किया।
शिविर का उद्घाटन प्रोफ़ेसर अनुराधा तिवारी ने किया। इसके बाद आराधना एवं उपासना इकाई के स्वयंसेवियों के द्वारा महाविद्यालय प्रांगण के उन स्थानों की जो कि वर्षा के कारण काफी प्रभावित हुए और घास इत्यादि से व्याप्त थे, घास खरपतवार निकाल झाडू लगाकर साफ सफाई की गयी। इस कार्य को सम्पादित कराने लिये चार टोलियों का गठन किया गया। अराधना इकाई की प्रथम टोली की कप्तान – शालिनी रावत व द्वितीय टोली की कप्तान सोनी रावत थी। जबकि उपासना इकाई प्रथम टोली की कप्तान पिंकी , द्वितीय टोली की कप्तान खुशी मिश्रा रहीं।
शिविर के द्वितीय पाली में “राष्ट्रीय सेवा योजना की महत्ता” पर व्याख्यान महाविद्यालय की प्राचार्य की अध्यक्षता में  आयोजित हुआ। इस व्याख्यान के मुख्य वक्ता डा. जय प्रकाश वर्मा पूर्व एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी रहें। श्री वर्मा ने भारत सरकार द्वारा एनएसएस संगठन बनाये जाने के उद्देश्य और इसके कार्य शैली पर प्रकाश डाला। शिविर का समापन राष्ट्रगान से हुआ। मंच संचालन डा. उषा मिश्रा व धन्यवाद ज्ञापन डा अरविंद यादव द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!