डीजी सतर्कता एसएन साबत की पहल पर चला सघन अभियान, आठ घरों से हो रही थी 210 किलोवॉट बिजली चोरी, मुकदमा दर्ज

पुलिस महानिदेशक (सतर्कता), उ0प्र0 पावर कारपोरेशन लिमिटेड एसएन साबत के निर्देश पर 13 जून से 20 जून तक सभी प्रवर्तन दलों द्वारा चलाया गया सघन अभियान

क्राइम रिव्यू
लखनऊ। प्रदेश के हैवी लाइन लॉस वाले क्षेत्रों में विद्युत चोरी पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए पुलिस महानिदेशक (सतर्कता), उ0प्र0 पावर कारपोरेशन लिमिटेड एसएन साबत के निर्देश पर सभी प्रवर्तन दलों द्वारा विद्युत चोरी के विरुद्ध सघन अभियान चलाया गया। आठ दिवसीय इस अभियान में आठ स्थानों पर 210 किलोवॉट की बिजली चोरी पकड़ी। ज्यादातर मामलों में घरेलू कनेक्शन के माध्यम से वाणिज्यिक गतिविधियां की जा रही थीं। सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।
प्रदेश के शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर बिजली चोरी (लाइनलास) हो रही है। बिजली चोरी को रोकने के लिए विभाग द्वारा समय समय पर अभियान भी चलाया जाता है। लेकिन यह अभियान सिर्फ छोटे स्तर तक ही सीमित रहती है। जबकि बड़े स्तर पर बिजलीं चोरी करने वाले इस अभियान से बच जाते थे। इसकी रोकथाम के लिए पुलिस महानिदेशक (सतर्कता), उ0प्र0 पावर कारपोरेशन लिमिटेड एसएन साबत ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसके बाद उन्होंने 13 जून से 20 जून तक सघन अभियान चलाने के निर्देश दिए।
खपत ज्यादा और बिलिंग कम से होती है क्षेत्र की पहचान
विजिलेंस के एक अधिकारी ने बताया कि उन क्षेत्रों को छापेमारी के लिए चिन्हित करते हैं, जहां बिजली खपत ज्यादा और बिलिंग कम आ रही है। निश्चित तौर पर ऐसे क्षेत्रों में किसी न किसी विधि से बिजली चोरी के मामले सामने आते हैं। किस क्षेत्र में कितनी खपत है, कितने कनेक्शन हैं और वहां का लोड क्या है इसका ब्योरा जेई की रिपोर्ट में उन्हें मिल जाता है।
यहां हो रहा था बड़े पैमाने पर बिजली चोरी
1) 13 जून को प्रवर्तन दल लेसा द्वितीय द्वारा चेकिंग के दौरान आशा लता सिंह नि० 2/83 विरामखण्ड गोमतीनगर लखनऊ के परिसर में स्थापित घरेलू संयोजन से वाणिज्यिक विद्या में 11.20 कि०वा० की विद्युत चोरी पाई गई। थाना एण्टी पॉवर थेफ्ट लखनऊ पर अभियोग पंजीकृत कराया गया।
2) 13 जून को प्रवर्तन दल बागपत द्वारा चेकिंग के दौरान ग्राम जंगल बढ़ौली, थाना बड़ीत जनपद बागपत में दिनेश कुमार पुत्र देशपाल (लक्ष्मी डेयरी फार्म) द्वारा परिसर में बिना स्वीकृत संयोजन के 03 फेस का केबिल डालकर वाणिज्यिक विधा में 28.84 किं०वा० की विद्युत चोरी पकड़ी गई।
3) 14 जून को प्रवर्तन दल गौतमबुद्धनगर द्वितीय द्वारा चेकिंग के दौरान अजय शर्मा पुत्र महेन्द्र पाल शर्मा नि० गुरु दयाल हॉस्पिटल पनौरी रोड दनकौर पुलिया के पास कस्बा दनकौर जनपद गौतमबुद्धनगर के परिसर को चेक किया गया तो परिसर में बिना मीटर स्थापित घरेलू विधा के संयोजन से वाणिज्यिक विधा में 22.86 कि०वा० की विद्युत चोरी पकड़ी गई।
4) 15 जून को प्रवर्तन दल लेसा द्वितीय द्वारा चेकिंग के दौरान उपभोक्ता सुदर्शन कुमार आनन्द पुत्र स्व० डी०आर० आनन्द नि० 2/3 विशाल खण्ड गोमती नगर लखनऊ के परिसर को चेक किया गया तो परिसर में स्थापित घरेलू विधा के संयोजन से वाणिज्यिक विद्या में गेस्ट हाउस में 22.86 कि०वा० की विद्युत चोरी पाई गई।
5) 17 जून को प्रवर्तन दल कैसा द्वितीय द्वारा चेकिंग के दौरान सलीम बेग उर्फ पप्पू पुत्र रशीद बेग, निं० 90/205, फूल वाली गली इफ्तिखाराबाद थाना अनवरगंज जनपद कानपुर के परिसर (ऑफिस/नगर निगम पार्क) को चेक किया गया तो परिसर में वैघ सर्विस केबिल के अतिरिक्त नजदीकी केस्को के सी०-पैनल से डायरेक्ट केबिल जोड़कर नगर निगम के पार्क में 24 ई०-रिक्शा चार्जिंग व ऑफि / कार्यालय में 01 एसी के लिए वाणिज्यिक विधा में 15 कि०वा० की विद्युत चोरी पकड़ी गई।
6) 17 जून को प्रवर्तन दल लेसा द्वितीय द्वारा चेकिंग के दौरान मालती सिंह पत्नी अविनाश सिंह नि0 5/433 विराजखण्ड, गोमती नगर लखनऊ के परिसर को चेक किया गया तो परिसर में स्थापित घरेलू विधा के संयोजन से वाणिज्यिक विधा में बेसमेन्ट में Wasssle Laundry एवं प्रथम तल, द्वितीय तल व तृतीय तल पर ब्वायज हास्टल में 21.20 कि०वा० की विद्युत चोरी करते पाया गया।
7) 17 जून को प्रवर्तन दल वाराणसी प्रथम द्वारा चेकिंग के दौरान उपभोगकर्ता नरेन्द्र सिंह पुत्र राममूरत सिंह नि० नरोत्तमपुर डाफी थाना लंका वाराणसी के आवासीय व्यावसायिक परिसर को चेक किया गया तो उपभोक्ता द्वारा स्वीकृत संयोजन एलएमवी-2 में 14 कि०वा० व दूसरा संयोजन एलएमवी-2 में 09 कि०वा० के अतिरिक्त 03 केबिल वितरण परिवर्तक के एल०टी० लाइन से जोड़कर 61 कि०वा० की विद्युत चोरी करते पाया गया।
8) 18 जून को प्रवर्तन दल उन्नाव द्वारा चेकिंग के दौरान रश्मि शर्मा पत्नी संदीप शर्मा नि0 740 ए0बी0 नगर थाना कोतवाली सदर उन्नाव द्वारा डायरेक्ट केबिल जोड़कर ई-रिक्शा चार्जिंग करते हुए 13 कि०वा० की विद्युत चोरी पकड़ी गई।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!