मृगनयनी प्रदर्शनी में मध्य प्रदेश के शिल्पकारों द्वारा तैयार रेशम, किनार, चंदेरी, महेश्वर, मसलिन कॉटन साड़ियां बनी आकर्षण का केंद्र

अलीगंज स्थित ललित कला अकादमी में मृगनयनी प्रदर्शनी का शुभारंभ हुआ, 5 जून तक चलेगी प्रदर्शनी

क्राइम रिव्यू
लखनऊ। मध्य प्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम की ओर से अलीगंज स्थित ललित कला अकादमी में बुधवार से मृगनयनी प्रदर्शनी का शुभारंभ हुआ। 5 जून तक चलने वाली इस प्रदर्शनी का उदघाटन मुख्य अतिथि लघुसूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग उप्र के विशेष सचिव प्रदीप कुमार व ललित कला क्षेत्रीय केंद्र के क्षेत्रीय सचिव देवेंद्र त्रिपाठी ने संयुक्त रूप से किया।

प्रदर्शनी में मध्य प्रदेश के शिल्पकारों द्वारा तैयार रेशम, किनार, चंदेरी, मसलिन कॉटन साड़ियों को प्रदर्शित किया गया है। वही देवी अहिल्या बाई होल्कर नगरी की महेश्वर साड़ियां के अलावा शिफॉन, मलबरी, क्रेप, कोसा व इंडिगो प्रिंट की साड़ियां व् ड्रेस मटेरियल भी प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र हैं। वही मध्य प्रदेश का विशेष बाग प्रिंट भी दर्शकों के लिए रखा गया है। इसकी खासियत यह है कि इसे 12 जड़ी बूटियों से प्रिंट कर तैयार किया जाता है। इसके अलावा पीतल की बनी विभिन्न देवी देवताओं की प्रतिमा व सजावटी सामानों को भी प्रदर्शित किया गया है।

प्रदर्शनी के प्रभारी एमएल शर्मा ने  बताया कि राज्य स्तरीय इस प्रदर्शनी का उद्देश्य हस्तकला को बढ़ावा देने के साथ शिल्पकारों को रोजगार उपलब्ध कराना भी है। प्रदर्शनी में 35 शिल्पकार अपने उत्पादों को प्रदर्शित कर रहे है। उत्पादों पर छूट भी दी जा रही है। प्रदर्शनी प्रभारी श्री शर्मा ने बताया श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव आयुक्त हथकरघा एवं हस्तशिल्प निगम, मध्य प्रदेश के प्रबंध संचालक के प्रयास है कि इसमें एक जिला एक उत्पाद अवधारणा के अंतर्गत कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग से संयोजित भोपाल की जरी जरदोजी एवं जूट सीहोर बुधनी के लेकरवेयर खिलौने अशोकनगर चंदेरी वस्त्र, महेश्वरी धार की बाग प्रिंट तथा उज्जैन के बटिक प्रिंट की सामग्री इस प्रदर्शनी उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि लखनऊ में 4 वर्षों के पश्चात का आयोजन किया जा रहा है।
शिल्पकारों की कारीगरी को जमकर सराहा
प्रदर्शनी में पहुंचे खरीददारों ने वहां प्रदर्शित शिल्पकारों की कारीगरी की जमकर प्रशंसा की। साथ ही कहा कि ऐसे प्रदर्शनों से प्राचीन शिल्पकला से रूबरू होने का मौका मिलता है ।साथ ही उन्हें एक ही स्थान पर सुगमता से अपनी पसंद की वस्तुएं मिल जाती हैं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!