यूपी में 200 से कम एक्टिव केस, 33 जिले कोरोना मुक्त

24 घंटे में हुए 2.26 लाख टेस्ट, 66 जिलों में नहीं मिले नए मरीज

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोविड की रोकथाम के लिए जारी एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। यूपी में कोरोना संक्रमण कितना कमजोर पड़ चुका है इसका अंदाजा बीते 24 घंटों में हुई टेस्टिंग से सहज ही लगाया जा सकता है। विगत 24 घंटे में हुई 02 लाख 26 हजार 111 सैम्पल टेस्टिंग में मात्र 11 नए मरीजों की पुष्टि हुई। केवल 09 जनपदों में ही नए मरीज मिले। इसी अवधि में 24 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। ताजा स्थिति के मुताबिक प्रदेश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 200 से कम हो गई है। प्रदेश के 33 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है। विगत दिवस हुई कोविड टेस्टिंग में 66 ज़िलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं मिला। यही नहीं, टेस्टिंग और टीकाकरण में नम्बर देश में नंबर एक यूपी में अब तक 07 करोड़ 42 लाख 65 हजार 99 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। कोविड टीके की पहली खुराक लेने वालों की संख्या 07 करोड़ के पार हो चली है। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार अब तक 16 लाख 86 हजार 441 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

गुरुवार को टीम-09 के साथ कोविड की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संक्रमण की न्यूनतम दर पर सन्तोष जताया। उन्होंने कहा कि सतत समन्वित, नियोजित प्रयासों से कोरोना की दूसरी लहर पर बने प्रभावी नियंत्रण के बीच जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। देश के अन्य राज्यों के सापेक्ष उत्तर प्रदेश में स्थिति बहुत बेहतर है। यह सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है।

अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य, अमित मोहन प्रसाद ने सीएम को बताया कि कोविड की ताजा स्थिति के अनुसार अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, चंदौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कासगंज, कौशाम्बी, ललितपुर, महोबा, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, शामली, सिद्धार्थ नगर और सोनभद्र जिले में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 से भी कम हो गया है और रिकवरी दर 98.7 फीसदी है। कोविड से बचाव के लिए प्रदेश में टीकाकरण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप टीकाकरण के लिए अर्ह लोगों में से 45 फीसदी से अधिक प्रदेशवासियों ने टीके की पहली खुराक प्राप्त कर ली है। प्रदेश में कुल कोविड वैक्सीनेशन 08 करोड़ 40 लाख से अधिक हो गया है। यह किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है। सीएम योगी ने टीकाकरण को इस और तेज किए जाने की जरूरत बताई, साथ ही कहा कि टीके की उपलब्धता के लिए भारत सरकार से सतत संपर्क बनाए रखा जाए।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!