शिक्षा संस्कार युक्त होनी चाहिए : योगेन्द्र उपाध्याय

नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय अलीगंज में प्रतिभा सम्मान समारोह में 25 छात्राएं सम्मानित

क्राइम रिव्यू
लखनऊ। उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने कहा कि शिक्षा संस्कार युक्त होनी चाहिए। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शिक्षा को संस्कार, रोजगार व तकनीक से जोड़ा गया है। नई शिक्षा नीति आधुनिक एवं पारम्परिक शिक्षा का समावेश है। श्री उपाध्याय नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय अलीगंज में में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। समारोह में विभिन्न कक्षाओं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं के अलावा अलग अलग क्षेत्रों में अपनी उत्कृष्ट प्रतिभा का प्रदर्शन करने वाली 25 छात्राओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर लखनऊ उत्तर के विधायक डाक्टर नीरज बोरा भी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे।
कार्यक्रम का शुभारम्भ उच्च शिक्षा मंत्री व अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर तथा।मां सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके किया। प्राचार्य प्रोफेसर अनुराधा तिवारी ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि महाविद्यालय में प्रतिवर्ष प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया जाता है जिससे छात्राओं को प्रेरणा मिल सके और वो अध्ययन के साथ साथ जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में भी आगे आ सकें। श्री उपाध्याय ने आगे कहा कि प्रदेश की योगी सरकार छात्राओं की शिक्षा, सुरक्षा और उन्हें स्वावलंबी बनाने के लिये कटिबद्ध है। छात्राएँ आधुनिक शिक्षा प्रणाली से परिचित हो सके इसलिये मुफ़्त में टैब्लेट और स्मार्ट फ़ोन का वितरण किया जा रहा है।उन्होंने अटल जी और नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जी को भी याद करते हुये कहा कि दो महान विभूतियों से इस कालेज का जुड़ना गौरव की बात है। विधायक डाक्टर नीरज बोरा ने कहा कि छात्राओं की शिक्षा के प्रति समर्पित इस महाविद्यालय का विकास उनकी प्राथमिकताओं में है। कार्यक्रम का संचालन समारोहक डाक्टर रश्मि बिश्नोई ने किया तथा अभिनंदन पत्र डाक्टर भास्कर शर्मा ने प्रस्तुत किया।कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर मुख्य अतिथि की धर्मपत्नी प्रीति उपाध्याय, नालन्दा विवि के संस्कृत विभागाध्यक्ष विजय कर्ण मौजूद रहे।
इन छात्राओं का हुआ सम्मान
कार्यक्रम में  बी ए , बीकाम बीएससी तथा पीजी कक्षाओं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं दिव्या सिंह श्रेया पाण्डे हर्षिता यादव अपूर्वा लोहमी नेहा कुमारी अनु सिंह सोनी वर्मा रोशनी ख़ातून तथा सर्वश्रेष्ठ रेंजर विसाक्षी दुबे  एन सी सी कैडेट तनु शुक्ला एन एस एस स्वयं सेवी अंकिता सिंह स्वाति साहू एक भारत श्रेष्ठ भारत की मिताली सिंह मिशन शक्ति की सविता चंद्रा गायन में संध्या शर्मा काव्य पाठ में पिंकी लेखन में प्रियांशी पोर्वल चित्र कला में पलक श्रीवास्तव अभिनय में निशा नृत्य में मुस्कान समाज सेवा में साक्षी चंद्रा वक्ता में आकृति शुक्ला नवोन्मेषी में ममता तथा सर्वतोमुखी छात्रा का पुरस्कार मीनाक्षी शर्मा को मिला।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!