CBSE EXAM- 12वीं की परीक्षा स्थगित जबकि 10वीं की परीक्षा रद्द

पीएम मोदी की अध्यक्षता में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल और आला अधिकारियों की बैठक में लिया गया निर्णय

क्राइम रिव्यू

नई दिल्ली/लखनऊ। देश में कोरोना संक्रमण की विस्फोटक रफ्तार के बीच सीबीएसई बोर्ड की 10वीं-12वीं परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला किया गया है। CBSE बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं, जबकि 12वीं के एग्जाम स्थगित किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल, सचिव एवं अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में 10वीं की परीक्षाओं को रद्द करने जबकि 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया गया है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित या रद्द किये जाने की लगातार बढ़ती जा रही मांग और सोशल मीडिया पर ट्रेंड के बीच सरकार ने आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में एक हाई लेवल मीटिंग की थी, जिसमें दसवीं के विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिली है। उनकी बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं जबकि 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है क्योंकि 12वीं की परीक्षाओं को सिर्फ स्थगित किया गया है।

गौरतलब है कि मौजूदा शेड्यूल के मुताबिक, आगामी 4 मई से CBSE की बोर्ड परीक्षाएं होनी थी। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने CBSE बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी। वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा भी CBSE परीक्षाएं स्‍थगित करने के पक्ष में थे। उन्‍होंने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मांग का समर्थन किया था।

बता दें कि पूरे देश में फिर से बढ़ रहे कोरोना महामारी के संक्रमण के मामलों और रोकथाम के लिए विभिन्न राज्यों में लगाये जा रहे प्रतिबंधों को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित या रद्द किये जाने की मांग बढ़ती जा रही थी। कुछ राज्यों ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश राज्य सरकार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा दो हफ्ते के पूर्ण लॉकडाउन के निर्देश मंगलवार को दिये गये थे। इस क्रम में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के साथ-साथ अभिभावकों और शिक्षकों द्वारा भी सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द किये जाने की मांग की जा रही थी और मूल्यांकन के लिए वैकल्पिक मोड की मांग की जा रही थी।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!