गर्मियों में ठंडा दूध पीना हेल्थ के लिए होता है काफी अच्छा, यूं करें इस्तेमाल

क्राइम रिव्यू: एक बात अक्सर कही जाती है कि सभी फल, अनाज, सब्जी के बदले आप रोजाना एक गिलास दूध पी लेंगे तो आपके शरीर को पर्याप्त पौष्टिक आहार मिल जाएगा. गर्मी के दिनों में ठंडा दूध पीना हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि यह शरीर को ठंडा करता है और पित्त को कम करता है. वहीं सर्दियों में ठंडे दूध से परहेज करना चाहिए क्योंकि गर्म दूध शरीर को ज्यादा पोषण देने और गर्म रखने के लिए गर्म हल्दी वाला दूध पीना चाहिए. दूध सभी पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. इसलिए डॉक्टर से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट खाली पेट दूध पीने की सलाह देते हैं. क्योंकि दूध में सभी तरह के विटामिन मौजूद होते हैं. दूध पीने के बाद पेट एकदम भरा हुआ लगता है. इसलिए खासकर बूढ़े और बच्चों को सुबह-सुबह दूध पीने की सलाह दी जाती है. कुछ लोग एकदम गर्म दूध पीना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ ठंडा करके पीते हैं.

दूध पीना सेहत के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है. जो लोग फैट बढ़ने से डरते हैं उन्हें टोन्ड दूध पीना चाहिए. दूध इसलिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें आयोडीन, कैल्शियम, पौटेशियम और विटामिन डी से भरपूर होता है. इसके अलावा दूध में फॉस्फोरस की मात्रा भी काफी ज्यादा अधिक होती है जोकि हड्डियों को मजबूत रखती है. अगर आप रोजाना दूध पिएंगे तो आप कभी डिहाइड्रेशन का शिकार नहीं होंगे.

ठंडा दूध पीने से इंसान पूरे दिन हाइड्रेटेड रहता है. अगर आप खाली पेट ठंडा दूध पीते हैं तो उसके बाद आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं. आप इंसटेंट एनर्जी के लिए वर्कआउट के तुरंत बाद ठंडा दूध पी सकते हैं. इससे आपको सही मात्रा में पोषण मिलेगा.

और भी पढ़ें: विजय देवरकोंडा ने अपनी फेवरेट गर्ल के साथ पिक्चर की शेयर, कैप्शन में लिखा, ‘मेरी फेवरेट लड़की

दांतों और हड्डियों को सही मात्रा में कैल्शियम मिलें इसलिए गर्म दूध सेहत के लिए अच्छा होता है. शरीर में कैल्शियम की पूर्ती करने के लिए हर रोज गर्म दूध पीना चाहिए. एक गिलास गर्म दूध आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखती है. कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान मूड स्विंग की परेशानी होती है. ऐसे में एक गिलास गर्म दूध पिएंगे तो आपको अच्छा महसूस होगा.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!