कब्ज से हमेशा रहते हैं परेशान? तो पानी में भिगोकर खाएं ये चीज, कब्ज से पाए तुरंत छुटकारा

क्राइम रिव्यू: कब्ज भी एक गंभीर बीमारी है, जिसका अगर समय पर इलाज नहीं किया गया तो ये बीमारी बढ़ते-बढ़ते कई शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकती है, जिसमें बवासीर भी शामिल है. कब्ज एक ऐसी समस्या है, जिसमें आपका पेट सही तरीके से साफ नहीं हो पाता या यूं कहें कि आपको 2-3 दिन में एक बार मल आता है. खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों बड़ी संख्या में लोग कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं. लेकिन अगर आप इस समस्या का जल्दी इलाज कर लें, तो आपको कब्ज की दिक्कत से राहत मिल सकती है.

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आपको सबसे पहला काम अपने खानपान को सही रखने का करना है. क्योंकि सारी दिक्कतें यही से शुरू होती हैं. अगर आप अनहेल्दी फूड खाएंगे तो कब्ज की समस्या से राहत मिलना बहुत मुश्किल साबित होगा. जबकि अगर आप हेल्दी फूड खाएंगे तो आपको इस बीमारी से आसानी से राहत मिल सकती है. बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि अंजीर कब्ज की दिक्कत को आसानी से दूर कर सकता है. अंजीर एक बहुत ही पौष्टिक और सेहतमंद फल है. इस फल को खाने से न सिर्फ कब्ज की समस्या दूर होगी, बल्कि कई शारीरिक दिक्कतों से भी आराम मिलेगा.

कई जरूरी पोषक तत्वों का खजाना है ‘अंजीर’

सूखे अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अंजीर में विटामिन A और B के साथ-साथ आयरन, फास्फोरस और पोटेशियम भी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. फाइबर से भरपूर होने की वजह से अंजीर ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हैं. ये कोलेस्ट्रॉल को भी मैनेज कर सकते हैं. डाइजेशन प्रोसेस को बेहतर बनाए रखने के लिए अंजीर का सेवन किया जा सकता है.

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कैसे खाएं अंजीर?

2 से 3 अंजीर को रात में सोने से पहले पानी में भिगोकर रख दें.  फिर सुबह उठकर खाली पेट इसे खा लें.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!