2,000 रुपये के नोट बंद होने पर मायावती ने दी पहली प्रतिक्रिया, कहा- सरकार इस पर जरूर ध्यान दे

2,000 रुपये के नोट चलन से बाहर करने की भारतीय रिजर्व बैंक की घोषणा जिस पर मायावती ने पहली बार प्रत‍िक्रि‍या दी है।

क्राइम रिव्यू: बहुजन समाज पार्टी  की अध्यक्ष और उत्‍तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने 2,000 रुपये के नोट चलन से बाहर करने की भारतीय रिजर्व बैंक की घोषणा को जनहित को सीधे तौर पर प्रभावित करने वाला फैसला बताते हुए रविवार को कहा कि ऐसा करने से पहले इसके प्रभाव एवं परिणाम का समुचित अध्ययन जरूरी है।

मायावती ने रविवार की सुबह इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘‘मुद्रा और वैश्विक बाजार में उसकी कीमत का संबंध देश के हित एवं प्रतिष्ठा से जुड़े होने के कारण इसमें जल्दी-जल्दी बदलाव करना जनहित को सीधे तौर पर प्रभावित करता है।’’ मायावती ने सलाह देते हुए कहा, ‘‘इसीलिए ऐसा करने से पहले इसके प्रभाव एवं परिणाम पर समुचित अध्ययन जरूरी है। सरकार इस पर जरूर ध्यान दे।’’ आरबीआई ने 2,000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने की शुक्रवार को घोषणा की थी। हालांकि इस मूल्य के नोट बैंकों में जाकर 30 सितंबर तक जमा या बदले जा सकेंगे।

और भी पढ़ें: प्रदेश में बदलेगा मौसम का मिजाज, कई जगहों पर बारिश होने की संभावना

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि अभी चलन में मौजूद 2,000 रुपये के नोट 30 सितंबर तक वैध मुद्रा बने रहेंगे। इसके साथ ही आरबीआई ने बैंकों से 2,000 रुपये का नोट देने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने को कहा है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!