आईपीएस देवेंद्र सिंह चौहान बने प्रदेश के कार्यवाहक डीजीपी, सीएम योगी की मुकुल गोयल पर गिरी थी गाज

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ओएसडी अभिषेक कौशिक हटाये गए, श्रवण बघेल बनाये गए नए ओएसडी

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। मुकुल गोयल को डीजीपी पद से हटाए जाने के बाद देवेंद्र सिंह चौहान को यूपी का कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ओएसडी को भी बदल दिया गया है। अभिषेक कौशिक की जगह श्रवण बघेल को नया ओएसडी बनाया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नाराजगी के बाद मुकुल गोयल को बुधवार रात उनके पद से हटा दिया गया था। गोयल को सरकारी काम की अनदेखी, विभागीय कार्य में रुचि नहीं लेने और निष्क्रियता के आरोप में पद से हटा दिया गया था। गोयल पर कार्रवाई के पीछे हाल के दिनों की घटनाओं को प्रमुख वजह माना जा रहा है।

गोयल को तत्कालीन डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी के रिटायर होने के बाद पिछले साल एक जुलाई को डीजीपी बनाया गया था। वह अभी-अभी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटा थे। शुरू से ही उनका कार्यकाल विवादों से घिरा रहा। एक मामले में मुख्यमंत्री को भी बयान देना पड़ा।

देवेंद्र सिंह चौहान पर लगाए जा रहे थे कयास
वरिष्ठता के आधार पर 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी आरपी सिंह वरिष्ठतम डीजी हैं और वर्तमान में प्रशिक्षण निदेशालय में हैं। दूसरे नंबर पर 1987 बैच के सीबीसीआईडी में डीजी जीएल मीणा, तीसरे पर 1988 बैच के डीजी भर्ती बोर्ड राज कुमार विश्वकर्मा, चौथे पर 1988 बैच के डीजी इंटेलिजेंस देवेंद्र सिंह चौहान और पांचवें नंबर पर 1988 बैच के डीजी जेल आनंद कुमार शामिल हैं। इनमें देवेंद्र सिंह चौहान डीजीपी की दौड़ में सबसे आगे हैं।

सीएम के करीबी अफसरों में होती है गिनती
डीएस चौहान की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करीबी लोगों में गिनती होती है। फिलहाल केन्द्र को भेजे जाने वाले पैनल में चौहान का नाम होने की उम्मीद कम है। लेकिन अगर राज्य सरकार जुलाई के बाद पैनल भेजती है तो चौहान का नाम इस पैनल में शामिल हो सकता है। क्योंकि केन्द्र को तीन अफसरों के नामों का पैनल भेजा जाता है। जबकि चौहान वरिष्ठता क्रम में चौथे नंबर पर हैं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!