एलडीए में अब अभियंत्रण कार्यों की होगी डिजिटल माॅनिटरिंग

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने आई0टी0 अनुभाग की बैठक में डिजिटल माॅनिटरिंग सिस्टम तैयार करने के दिये निर्देश

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण के अंतर्गत होने वाले अभियंत्रण कार्यों की अब डिजिटल माॅनीटरिंग की जाएगी। इससे न सिर्फ कार्यों की गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहेगी। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने गुरूवार को आई0टी0 अनुभाग की बैठक में “डिजिटल माॅनिटरिंग सिस्टम“ तैयार करने के निर्देश दिये हैं।

उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि अभियंत्रण के कार्यों की भौतिक व वित्तीय प्रगति की माॅनिटरिंग के लिए एक विशेष साॅफ्टवेयर बनवाया जाएगा। इसके अंतर्गत किसी भी प्रोजेक्ट की डी0पी0आर0 बनने, प्रशासन से स्वीकृति लिए जाने व निविदा आमंत्रित किए जाने से लेकर प्रोजेक्ट के सम्पूर्ण होने तक का पूरा विवरण डिजिटल प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा। इतना ही नहीं सम्बन्धित अभियन्ता द्वारा समय-समय पर किए जाने वाले प्रोजेक्ट की निरीक्षण रिपोर्ट भी इस डिजिटल साॅफ्टवेयर पर अपलोड की जाएगी, जिसमें कार्यों की फोटो, विडियो व टिप्पणी आदि शामिल होंगे। इस साॅफ्टवेयर की मदद से समस्त अभियंत्रण कार्यों की लाॅइव ट्रैकिंग की जा सकेगी। उपाध्यक्ष ने आई0टी0 अनुभाग के अधिकारियों को डिजिटल माॅनिटरिंग सिस्टम का प्रारूप व प्रस्ताव जल्द तैयार करके उनके समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं।

ई-आफिस के कार्य में तेजी लाने के निर्देश
आज हुई बैठक में उपाध्यक्ष डा0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने कहा कि ई-आॅफिस के कार्य में किसी भी तरह की शिथिलता न बरती जाए और व्यवस्था को जल्द लागू करने के लिए सम्बंधित नोडल एजेंसी के प्रतिनिधि के साथ जल्द ही बैठक आहूत करायी जाए। बैठक के दौरान अधिकारियों द्वारा उपाध्यक्ष के संज्ञान में लाया गया कि प्राधिकरण के ई0आर0पी की री-डिजाइनिंग तथा नवीनतम टेक्नालाॅजी में माइग्रेट किये जाने का कार्य आई0आई0टी0 कानपुर द्वारा किया जा रहा है। उपाध्यक्ष ने इसकी समीक्षा में पाया कि कार्य की समुचित प्रगति नहीं दिख रही है। इस पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शीघ्र ही आई0आई0टी0 कानपुर के प्रतिनिधि के साथ बैठक करके कार्य को पूरा कराने हेतु माॅड्यूलवार एक समय सीमा निर्धारित की जाए।

जनहित सेवाओं की प्रतिदिन दें रिपोर्ट
उपाध्यक्ष ने यह भी निर्देश दिये कि जनहित सेवाओं (म्यूटेशन, फ्री-होल्ड, धनराशि वापसी तथा मानचित्र स्वीकृति) से संबंधित रिपोर्ट उनके समक्ष प्रतिदिन प्रस्तुत की जाए, जिसमें लम्बित प्रकरणों की संख्या व सूची और डिफाल्टर अधिकारियों का विवरण भी शामिल हो।

प्राधिकरण में बनेगा डिजिटल वाॅर रूम
उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्र मणि त्रिपाठी ने कहा कि प्राधिकरण के आई0टी0 अनुभाग को और अधिक सुदृढ़ बनाते हुए यहां डिजिटल वाॅर रूम बनाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने प्राधिकरण के अन्य अनुभागों में कार्यरत ऐसे कर्मचारी, जोकि कम्प्यूटर सम्बंधी तकनीकी योग्यता रखते हैं, उनकी सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में विशेषकार्याधिकारी देवांश त्रिवेदी एवं रोहित सिंह, प्रोग्रामर एनालिस्ट राघवेन्द्र मिश्र, प्रोग्रामर संगीता डोगरा, सहायक प्रोग्रामर आशीष सक्सेना एवं प्रेरणा रानी समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!