के.के. श्रीवास्तव मेमोरियल इंटर सेमेस्टर मूट कोर्ट प्रतियोगिता शुभारंभ

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय में स्थित विधि संकाय कि मूट कोर्ट एसोसिएशन द्वारा तीन दिवसीय के.के. श्रीवास्तव मेमोरियल इंटर सेमेस्टर मूट कोर्ट प्रतियोगिता शुभारंभ हुआ। इस आयोजन के मुख्य अतिथि बेसिक शिक्षा मंत्री डॉक्टर सतीश चंद्र द्विवेदी व विशिष्ट अतिथि भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह व विधि संकाय के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो वीजी गोस्वामी मौजूद रहे।

कार्यक्रम में मूट कोर्ट एसोसिएशन की शिक्षिका संयोजक प्रो विनीता काचर ने बताया कि वह प्रोफेसर के.के. श्रीवास्तव की छात्र थी। वह पढ़ाते समय कभी भी किसी कागज अथवा पुस्तक का उपयोग नहीं करते थे। इसके पश्चात विधि संकाय के प्रमुख एवं विभागाध्यक्ष प्रो सी.पी. सिंह ने छात्रों को बताया कि मूट कोर्ट में भाग लेने से तर्क शक्ति एवं आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।
तत्पश्चात मुख्य अतिथि सतीश चंद्र द्विवेदी जी ने मंच पर आकर छात्रों को प्रोत्साहित किया ‌। उन्होंने अशोक कुमार की एक फिल्म का भी जिक्र किया‌। यह भी बताया कि कैसे एक एक शब्द की व्याख्या से वकालत में हम अपनी तर्कशक्ति को नया आयाम दे सकते हैं।
विशिष्ट अतिथि दयाशंकर सिंह ने छात्रों को आत्मविश्वास का महत्व समझाया और अपने छात्र जीवन के बारे में भी बताया।


अंततः प्रोफेसर वी.जी. गोस्वामी ने छात्रों को वकालत की शुरुआत जिला न्यायालय से करने की भी सीख दी। उन्होंने अपने अंतरंग मित्र के.के. श्रीवास्तव को याद करते हुए उन्होंने सभी छात्रों को प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं दी। उसके पश्चात रिसर्चर टेस्ट का आयोजन किया गया जिसका परिणाम 28 तारीख को जारी किया जाएगा । कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगीत गाकर किया गया ।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!