गेहूं खरीद में योगी सरकार ने तोड़ा अपना ही रिकार्ड

योगी सरकार ने संक्रमण काल में भी रखा अन्नदाता का भरपूर ख्याल, अब तक प्रदेश में 15 लाख 23 हजार 820 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई, जबकि पिछले साल आठ लाख मीट्रिक टन की हुई थी खरीद

*गोरखपुर में 136 सरकारी क्रय केंद्रों पर 22 हजार मीट्रिक टन से अधिक गेहूं खरीद, जबकि पिछले वर्ष जिले में 17167 मीट्रिक टन ही हुई थी गेहूं खरीद, 15 जून तक जारी रहेगी खरीद

क्राइम रिव्यू

लखनऊ/गोरखपुर। कोरोना संक्रमण काल में योगी सरकार जहां जांच, इलाज और टीकाकरण को लेकर युद्धस्तर पर प्रयास कर रही है, वहीं अन्नदाता के हितों की रक्षा की प्रतिबद्धता भी दिखा रही है। इसकी बानगी प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नियमित मॉनिटरिंग से गेहूं क्रय नीति के शानदार परिणाम सामने आए हैं। अब तक राज्य में 15 लाख 23 हजार 820 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है, जबकि पिछले साल आठ लाख मीट्रिक टन की खरीद हुई थी।
सरकार की मंशा है कि कोई भी किसान बिचौलियों के हाथ औने पौने दाम पर गेहूं बेचने को मजबूर न रहे, इसके लिए अब अन्नदाता को यह भी छूट दे दी गई है कि वह जिले के किसी भी सरकारी क्रय केंद्र पर अपना गेहूं बेच सकता है। सरकार के इस निर्णय के बाद गेहूं क्रय में तेजी आई है। दो मई को गोरखपुर जिले में 20387.16 मीट्रिक टन गेहूं खरीद हुई थी, जो दो दिन बाद चार मई को 22659.96 मीट्रिक टन हो गई।

सीएम योगी ने किसानों से वर्चुअल संवाद कर लिया था फीडबैक
गोरखपुर में पिछले वर्ष की तुलना में रिकार्ड गेहूं खरीद के आंकड़े पेश करते हैं। जिले में चार मई तक 136 सरकारी क्रय केंद्रों से 22659.96 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है, क्रय का कार्य 15 जून तक प्रस्तावित है। जबकि पिछले वर्ष जिले में 17167 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई थी। क्रय की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को किसानों से वर्चुअल संवाद कर उनका फीडबैक भी लिया था।

गोरखपुर में 44 करोड़ 45 लाख रुपए से अधिक की हुई खरीद
गोरखपुर में खाद्य विभाग के 27, पीसीएफ के 67, यूपीपीसीयू के 28, यूपीएसएस के 11, मंडी के दो और भारतीय खाद्य निगम के एक (कुल 136) केंद्रों पर किसानों से गेहूं खरीदा जा रहा है। चार मई तक इन क्रय केंद्रों से सरकार द्वारा तय न्यूनतम समर्थन मूल्य 1975 रुपए प्रति क्विंटल पर 44 करोड़ 45 लाख रुपए से अधिक मूल्य की खरीद की जा चुकी थी। इनमें से सर्वाधिक 9384.82 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद पीसीएफ के केंद्रों पर हुई है। खाद्य विभाग के केंद्रों पर 5966.60 मीट्रिक टन और यूपीपीसीयू के केंद्रों पर 5624.23 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया है।

गोरखपुर में इस साल दोगुनी खरीद की उम्मीद

उम्मीद जताई जा रही है कि गोरखपुर जिले में इस वर्ष गेहूं खरीद का आंकड़ा पिछले वर्ष से दोगुना हो सकता है। पिछले वर्ष की तुलना में साढ़े पांच हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद अभी हो चुकी है, जबकि क्रय कार्य तेजी से जारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा निर्देश पर किसानों की उपज का मूल्य 72 घण्टे में उनके खाते में करने पर भी खासा जोर दिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!