उ0प्र0 गोसेवा आयोग के उपाध्यक्ष ने किया श्री लक्ष्मण गौशाला जानकीपुरम का निरीक्षण, गौवंशो की देखभाल को सराहा

उ0प्र0 की पंजीकृत गोशालाओं में गौवंशो की वास्तविकता व कठिनाइयों को जानने के लिए उ0प्र0 गोसेवा आयोग ने शुरू किया प्रदेश व्यापी निरीक्षण अभियान

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। उ0प्र0 की पंजीकृत गोशालाओं में गौवंशो की देखभाल की वास्तविकता व इसमे आने वाली कठिनाइयों को जानने के लिए उ0प्र0 गोसेवा आयोग ने एक बड़ा उठाया है। गौभक्त प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से आयोग द्वारा प्रदेश की गौशालाओं के निरीक्षण अभियान शुरू किया गया है। इसी कड़ी में शुक्रवार को उ0प्र0 गोसेवा आयोग के उपाध्यक्ष जसवन्त सिंह उर्फ अतुल सिंह ने सर्वप्रथम लखनऊ की दो गोशालाओं श्री लक्ष्मण गोशाला, जानकीपुरम तथा श्री गोपेश्वर गोशाला मलिहाबाद, लखनऊ का निरीक्षण किया।

सबसे पहले आयोग के उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण गोशाला, जानकीपुरम पहुंचे। सुरभि शोध संस्थान द्वारा संचालित श्री लक्ष्मण गौशाला में गोवंश के रख-रखाव एवं संरक्षण-संवर्धन, व्यवस्था को देखरेख वह काफी प्रसन्न हुए। उन्होंने गोशाला द्वारा संचालित अन्न्नपूर्णा भोजनालय में प्रसाद ग्रहण किया। गोवंश को गो-ग्रास खिलाकर सनातन परम्परा का निर्वाह करते हुये गोवंश का आशिर्वाद प्राप्त किया। गोशाला को उनके अच्छे कार्य के लिये प्रोत्साहन/प्रशंसा पत्र निर्गत करने हेतु आयोग को आदेशित किया। लक्ष्मण गोशाला के प्रबंधक गजेन्द्र सिंह द्वारा  उपाध्यक्ष को भेंट स्वरूप गोमाता का स्मृति चिन्ह दिया गया। इस मौके पर गौशाला के उपप्रबंधक अजय सिंह, आयोग के सचिव वीरेंद्र सिंह, प्रभारी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ एके अवस्थी, चिकित्सा अधिकारी गुडम्बा डॉ एके द्विवेदी, योगेंद्र चौधरी, राजेश दीक्षित आदि उपस्थित रहे।

इसके उपरान्त उपाध्यक्ष जसवंत सिंह उर्फ अतुल सिंह द्वारा गोपेश्वर गोशाला, मलिहाबाद, लखनऊ का भ्रमण किया गया। गोशाला प्रबंधक उमाकान्त गुप्ता तथा क्षेत्र के नायब तहसीलदार सुरेश त्रिपाठी द्वारा गोशाला पर किये जा रहे क्रियाकलापों से अवगत कराया गया। यह भी अवगत कराया गया कि गोशाला पर क्षेत्र की महिलाओं को विभिन्न योजनाओं में रोजगार प्रदान किया गया। गोशाला पर पाले हुये मोर, खरगोश, नीलगाय के दर्शन तथा गोशाला परिसर में स्थित शिव मंदिर में जलाभिषेक कर महादेव जी का आशीर्वाद प्राप्त किया। गाय को गो-ग्रास खिला कर उन्होंने कहा कि अन्य सरकारों द्वारा गोसेवा आयोग की उपेक्षा की गयी किन्तु वर्तमान ऋषि स्वरूप मुख्यमंत्री इस विषय पर अत्यधिक गम्भीर हैं। उन्होंने गोसेवा की राह में आ रही कठिनाइयों का निराकरण आयोग तथा मुख्यमंत्री स्तर तक से भी कराने का आश्वासन गोशालाओं को दिया। इस अवसर पर आयोग के अधिकारीगण एवं भाजपा, विश्व हिन्दू महासंघ तथा हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ता साथ में उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!