तमिलनाडु सरकार ने महिला एस पी द्वारा यौन उत्पीड़न के मामले में DGP रैंक के अधिकारी के खिलाफ दिए जांच के आदेश

योजना और विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जयश्री रघुनंदन जांच समिति के होंगे प्रमुख

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। तमिलनाडु सरकार ने एस.पी. रैंक की एक महिला आई.पी.एस. अधिकारी द्वारा यौन उत्पीड़न की शिकायत के बाद DGP रैंक के अधिकारी के खिलाफ जांच के आदेश दिए है।

विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) राजेश दास के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज करने के कुछ दिनों बाद, राज्य सरकार ने घटना की जांच के लिए छह सदस्यीय जांच कमेटी का गठन कर दिया है. यौन उत्पीड़न की यह घटना हाल उस वक़्त सामने आई थी, जब मुख्यमंत्री पलानीस्वामी राज्य के अंदर जिलों के दौरे पर गए हुए थे।

इस मामले में योजना और विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जयश्री रघुनंदन जांच समिति के प्रमुख होंगे। राजेश दास, जो बुधवार को पीएम की शहर की यात्रा के सिलसिले में कोयंबटूर में थे, चेन्नई लौट आए और उनकी जगह पुलिस के अतिरिक्त निदेशक के.जयनाथ मुरली को सतर्कता और भ्रष्टाचार रोधी विभाग का अतिरिक्त डीजीपी-निदेशक बनाया गया है।

हालाँकि, विपक्षी नेता और डी. एम.के. प्रमुख एम. के. स्टालिन ने कड़े शब्दों में बयान देते हुए राज्य सरकार पर अधिकारी की रक्षा करने के प्रयास का आरोप लगाया था।

अतिरिक्त मुख्य सचिव एस के प्रभाकर द्वारा जारी किए गए आदेश ने बुधवार को कहा कि समिति कार्यस्थल (रोकथाम, निषेध और निवारण अधिनियम, 2013 में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के प्रावधानों के अनुसार जांच कर आगे की कार्रवाई करेगी।

राज्य में हुए इस बड़ी घटना के बाद आरोपी को अपने पद से तत्काल प्रभाव से मुक्त करते हुए ‘अनिवार्य प्रतीक्षा में रखा गया है, जिसका मतलब होता है कि जब तक इस मामले में जांच चलेगी, तब तक आरोपी को कोई पोस्टिंग नहीं दी जाएगी और वह डी.जी.पी. के रूप में भी कोई काम नहीं कर सकेगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!