पं. धर्मनाथ मिश्रा और रमा अरुण त्रिवेदी को कला साधक सम्मान से किया गया विभूषित

नवसंवत्सर महोत्सव समिति की ओर से हुआ आयोजन

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। नवसंवत्सर महोत्सव समिति की ओर से आज यानि 23 जुलाई को आयोजित एक समारोह में ख्याति प्राप्त संगीतज्ञ पं. धर्मनाथ मिश्रा व लखनऊ दूरदर्शन की कार्यक्रम प्रमुख रमा अरुण त्रिवेदी को कला साधक सम्मान दिए गए। समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश के कानूनमंत्री बृजेश पाठक ने स्मृति चिन्ह् देकर विभूतियों को सम्मानित किया।

दारुलशफा स्थित संस्कार भारती के कार्यालय में आयोजित समारोह में सम्मान प्रदान किए गए। पं. धर्मनाथ मिश्रा को साल 2020 का कला साधक सम्मान दिया गया। पं. धर्मनाथ मिश्रा भातखण्डे संगीत संस्थान सम विश्वविद्यालय के पूर्व प्रवक्ता रहे हैं और प्रसिद्ध संगीतज्ञ भी है।श्रीमती रमा अरुण त्रिवेदी को साल 2021 का कला साधक सम्मान दिया गया। श्रीमती त्रिवेदी लखनऊ दूरदर्शन में कार्यक्रम प्रमुख होने के साथ-साथ वरिष्ठ गायिका और ऐंकर भी है।

जानकारी हो कि महोत्सव समिति की ओर से प्रत्येक साल हिन्दी महीने से चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को प्रातःकाल भोर में सूर्य की पहली किरण निकलने साथ अर्घ्य दिये जाने का कार्यक्रम होता है और साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं। उसी समय संगीत के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान देने वाली किसी शक्सियत को कला साधक पुरस्कार देकर विभूषित भी किया जाता रहा है।

समिति की सहसंयोजक व शास्त्रीय गायिका डाॅ. पूनम श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण पिछले साल 2020 में और इस साल भी उस तिथि में समारोह नहीं हो पाया था और पुरस्कार भी नहीं दिये जा सके थे। उन्ही पुरस्कारों आज प्रदान किया गया है।

समारोह में विशिष्ट अतिथि उ. प्र. राज्य ललित कला अकादमी के अध्यक्ष सीताराम कश्यप, उपाध्यक्ष गिरीश चंद्र मिश्रा, संगीत विदुषी प्रो. कमला श्रीवास्तव, संरक्षक विजय कुमार दीक्षित और संयोजक उदयभानु सिंह, एडवोकेट सहित संगीत व संस्कार भारती से जुड़े अन्य अतिथिगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!