पांच घण्टे के अभियान में बदल गया टेढ़ी पुलिया चौराहे का नजारा

नगर निगम ने टेढ़ी पुलिया चौराहे के 100 मीटर के दायरे का अतिक्रमण हटाया, कई स्थाई निर्माण तोड़े, एक ट्रक सामान जब्त

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। नगर निगम जोन तीन ने मंगलवार को अतिक्रमण अभियान चलाकर टेढ़ी पुलिया चौराहा के करीब 100 मीटर के दायरे का अतिक्रमण हटा दिया। करीब पांच घण्टे चले अभियान के बाद चौराहे का नजारा ही बदल गया। खुला खुला चौराहा देखकर लोगों ने भी अभियान की सराहना की। भारी पुलिस फोर्स की मौजूदगी में चले अभियान के दौरान छुटपुट विरोध के बाद स्थाई निर्माण व दुकानों के साइन बोर्ड को तोड़ दिया गया। अभियान में एक ट्रक समान जब्त किया गया। हालांकि पहले विकासनगर थाने ने फोर्स की कमी का हवाला देते हुए पुलिस बल देने से इंकार कर दिया। बाद में उच्चाधिकारियों के हस्तक्षेप पर विकासनगर थाने से पुलिस बल उपलब्ध कराया गया।टेढ़ी पुलिया चौराहा की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के क्रम में मंगलवार को जोन तीन के प्रवर्तन निरीक्षक सीएल पटेल के नेतृत्व में निगम का दस्ता चौराहे पहुंचा। दस्ता को देखकर दुकानदारों में हड़कम्प मच गया। नुकसान से बचने के लिए दुकानदारों ने खुद ही अपना अतिक्रम हटाना शुरू कर दिया। दस्ते ने फ़ुटपाथ, मॉल व काम्प्लेक्स की पार्किंग स्थल पर कब्जा करके ढाबा व दुकान चलाने वाले का निर्माण तोड़ दिया। इस दौरान दस्ते ने सड़क पर लगे साइन बोर्ड भी तोड़कर सामान जब्त कर लिया।एसीपी महानगर जया शांडिल्य ने संभाली कमान, तेज हुआ अभियान
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत जोन तीन के प्रवर्तन निरीक्षक सीएल पटेल फोर्स के लिए विकासनगर थाने पहुंचे। लेकिन फोर्स की अनुपलब्धता का हवाला देते हुए विकासनगर थाने ने पुलिस बल देने से इंकार कर दिया। मामला उच्चाधिकारियों के संज्ञान में आने के बाद दस्ते को पुलिस बल उपलब्ध कराया गया। करीब 3:15 बजे एसीपी महानगर जया शांडिल्य भी मौके पर पहुंच गई। उन्होंने दुकानदारों द्वारा टीन शेड हटाने के बाद वहां के निर्माण को न तोड़ने पर प्रवर्तन निरीक्षक से आपत्ति दर्ज की। उनका कहना था कि दस्ते के जाने के बाद कब्जेदार फिर से काबिज हो जाएंगे। जिसके बाद दस्ते ने निर्माण को भी तोड़ना शुरू कर दिया।प्रवर्तन दस्ते से भिड़ा गुड़म्बा थाने का सिपाही

नगर निगम के दस्ते ने कुर्सी रोड पर इसरो के सामने भी अतिक्रमण अभियान चलाया। इस दौरान ठेला दुकानदार अपना ठेला लेकर वहां से भाग गए। जब दस्ता आगे एक टीन शेड की दुकान हटाने पहुंचा तो दुकानदारों ने इसका विरोध करते हुए प्रवर्तन निरीक्षक सीएल पटेल को घेर लिया। दुकानदारों का कहना था,कि दुकान एक गरीब महिला की है। इसलिए दुकान तोड़कर उसका नुकसान न किया जाए। सभी के अनुरोध पर दस्ते ने दुकान हटाने की चेतावनी देकर उसे छोड़ दिया। इस घटना के दौरान चार नम्बर चौराहा पर मौजूद पिकेट के पुलिस कर्मी मूकदर्शक बने रहे। जब प्रवर्तक निरीक्षक सीएल पटेल ने इसका विरोध किया तो पिकेट जीप का सिपाही निरीक्षक से भिड़ गया।

एसीपी महानगर ने चौकी इंचार्ज सब्जी मंडी को दिए निर्देश

अभियान के दौरान एसीपी महानगर जया शांडिल्य ने चौकी इंचार्ज जितेंद्र वर्मा को निर्देश दिया कि वह सुनिश्चित करें यहां दोबारा अतिक्रमण न हो पाए। इसके लिए वह यहां पर अभियान चलाकर कब्जा करने वालो पर कार्रवाई करते रहें। एसीपी महानगर ने दोबारा आकर व्यवस्था देखने की भी बात कही।

जोन सात आज चलाएगा अभियान

मंगलवार को जोन तीन व जोन सात को संयुक्त रूप से अभियान चलाना था। लेकिन जोन सात की ओर से सिर्फ उपस्थित दर्ज कराई गई। इसलिए चौराहा के पास फ़ुटपाथ पर कब्जा करके चल रही मीट व मुर्गा मंडी के खिलाफ कोई आज को कार्रवाई नहीं हो सकी। जोन सात के कर अधीक्षक आरएस कुशवाहा ने बताया कि बुधवार को अवैध अतिक्रमण को हटाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!