ब्लड डोनेशन से आप किसी ज़रूरतमंद की जान बचाते हैं : ओम सिंह

चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन व एक परिवर्तन फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित शिविर में 22 लोगों ने किया रक्तदान

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन व एक परिवर्तन फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को पल्टन छावनी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 22 लोगों ने रक्तदान किया।

चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन की अध्यक्ष ओम सिंह ने कहा कि आमतौर पर लोग रक्त दान से इसलिए डरते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कमज़ोरी हो जाएगी। जबकि ऐसा नहीं है ब्लड डोनेट करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। रक्तदान से दिल की सेहत में सुधार होता है। वज़न कंट्रोल में रहता है। कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम कम होता है। रक्तदान से न सिर्फ आपके शरीर पर बल्कि दिमाग़ पर भी पॉज़ीटिव असर पड़ता है। ब्लड डोनेशन से आप किसी ज़रूरतमंद की जान बचाते हैं, और साथ ही आपकी सेहत को भी कई फायदे होते हैं। यही वजह है कि लोगों को इसके बारे में जागरुक करना बेहद ज़रूरी है। ओम सिंह ने बताया कि रक्तदान शिविर में 6 ऐसे लोग थे, जिन्होंने अपने जीवन में पहली बार रक्त का दान किया। हमारा प्रयास है कि अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान हो। क्योंकि प्रतिदिन हमारे पास रक्त के लिए बहुत से केस आते हैं, जो गरीब और बहुत जरूरतमंद होते हैं। ऐसे में हमारे पास डोनर कार्ड्स उपलब्ध रहते हैं, तो हम उन्हें तत्काल जरूरतमंदों को रक्त प्रदान करवा पाते हैं।

इस दौरान यज्ञ चैरिटेबल ब्लड बैंक के डॉक्टर्स की टीम के अलावा एक परिवर्तन फाउंडेशन से ज्ञान तिवारी, प्रदीप पात्रा, उमा शंखवार, मयंक दिवाकर व बृजेंद्र बहादुर मौर्या, सनी कनौजिया, राजेश मल्होत्रा, संजय सिंह, सुशील कुमार व प्रभु राय उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!