भारतीय बालिका विद्यालय में आयोजित हुआ स्वास्थ्य मेला

स्वास्थ्य विभाग, पीएसआई-इंडिया, सीफार व अंकुर चेतना शिविर ने किया सहयोग

क्राइम रिव्यू
लखनऊ। शाहनजफ रोड स्थित भारतीय बालिका विद्यालय इंटर कॉलेज के तत्वावधान में बुधवार को विद्यालय प्रांगण में बालिका स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया। इसमें स्वास्थ्य विभाग के साथ ही स्वयंसेवी संस्था पॉपुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया द्वारा संचालित द चैलेंज इनिशियेटिव (टीसीआई), सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च(सीफॉर), अंकुर चेतना शिविर ने सहयोग प्रदान किया।
स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन करते हुए संयुक्त निदेशक शिक्षा सुरेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर विद्यालय द्वारा आयोजित स्वास्थ्य मेला एक अच्छी पहल है। इसके माध्यम से छात्राएं अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होंगी और वह दूसरों को भी जागरूक करेंगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन-उत्तर प्रदेश के राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरकेएसके) के उप महाप्रबंधक डा आनंद कुमार ने बताया कि किशोर/किशोरियों के लिए आरकेएसके कार्यक्रम पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत आयरन फोलिक एसिड की गोलियों का वितरण आंगनबाड़ी केंद्रों और स्कूलों के माध्यम से किया जाता है। इसके साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, जिला अस्पताल में किशोर/किशोरी क्लिनिक स्थापित की गई है, जिसके माध्यम से किशोर/किशोरियों के शारीरिक एवं मानसिक समस्याओं का इलाज किया जाता है तथा उनके द्वारा साझा की गई बातों को गोपनीय रखा जाता है। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्या रीता टंडन ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर खेल और पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। स्वास्थ्य मेले में 90 लोगों ने कोविड टीकाकरण भी कराया। कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा तैयार किये गए हस्तनिर्मित उत्पादों तथा विभिन्न खेलों में छात्राओं द्वरा जीते गए अवार्ड की प्रदर्शनी भी लगाई गई।
इस मौके पर जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, दिनेश कुमार सिंह राठौर, सीफार की नेशनल प्रोजेक्ट लीड रंजना द्विवेदी, हेल्प एज इंडिया के स्टेट हेड अशोक कुमार, शिक्षिकाएं, पूर्व छात्र संगठन “यालिनी” के सदस्य, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, छात्राएं और स्कूल का स्टाफ उपस्थित रहा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!