महिला क्रिकेट : दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय महिला टीम को 8 विकेट से दी करारी हार

इंडिया के सिर्फ 178 रनों के लक्ष्य को दक्षिण अफ्रीका ने 39.1 ओवर में किया पूरा

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। एक साल बाद रविवार को अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेलने उतरी भारतीय महिलाओं को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया के सिर्फ 178 रनों के लक्ष्य को दक्षिण अफ्रीका ने 39.1 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। मेहमान टीम की ओर से लिजेल ली ने नाबाद 83 और लौरा वाल्वार्डट ने 80 रनों की पारी खेली। इस तरह से पांच मैचों की वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 की बढ़त बना ली है।

मिताली और हरमनप्रीत ने मेजबानों को संभाला: इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय महिलाएं शुरुआती झटकों से उबर नहीं सकीं और किसी तरह 50 ओवर में नौ विकेट पर 177 रन बनाने में सफल रहीं। एक समय 40 रनों के कुल स्कोर पर शीर्ष तीन विकेट गंवाने वाली मेजबान टीम को कप्तान मिताली राज (50) और उपकप्तान हरमनप्रीत कौर का अच्छा साथ मिला।

इन दोनों खिलाड़ियों की बदौलत ही भारत डेढ़ सौ का आंकड़ा पार करने में सफल रहा। कप्तान और उपकप्तान ने चौथे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की, लेकिन मिताली और हरमप्रीत के पवेलियन लौटने के बाद अन्य बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके।

मिताली ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 85 गेंदों का सामना किया और चार चौके व भारतीय पारी का एकमात्र छक्का लगाया। वहीं, क्रीज पर जम चुकी उपकप्तान कौर ने तेज खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठी। उन्होंने 41 गेंदें खेलीं और छह चौके जड़े। हरमनप्रीत के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरीं उत्तर प्रदेश की स्टार खिलाड़ी दीप्ति शर्मा (27) ने भी सधी शुरुआत की।

मलाबा की लेग ब्रेक गेंद को वह समझ नहीं सकीं और बोल्ड होकर पवेलियन लौट गईं। युवा खिलाड़ी सुषमा वर्मा सिर्फ एक रन बनाकर मलाबा की गेंद पर आउट हो गईं। यह विकेट गिरते ही भारत की उम्मीद खत्म हो गई। दक्षिण अफ्रीका के लिए शबनिम इस्मेल ने तीन और मलाबा ने दो विकेट चटकाए।

दक्षिण अफ्रीका की सधी शुरुआत: 178 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम ने धीमी मगर सधी शुरुआत की। ओपनर लिजेल ली (नाबाद 83) और लौरा वाल्वार्डट (80) ने पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 169 रनों की साझेदारी कर दक्षिण अफ्रीका को भारत के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी जीत दिला दी।

दोनों खिलाड़ी ऐसे बल्लेबाजी कर रहीं थीं, जैसे वे अपने देश की पिच पर खेल रही हों। ली ने अपनी उम्दा परी में 11 चौक व छक्का लगाया। जबकि लौरा के बल्ले से 12 चौके निकले। हालांकि, कप्तान सुने लूस एक रन बनाकर झूलन गोस्वामी की गेंद पर आउट हो गईं।

वहीं, मेजबान टीम के गेंदबाज इस मैच में अपना असर छोड़ने में नाकाम रहीं। भारत के लिए झूलन ने दो विकेट लिए। शानदार गेंदबाजी करने वाली शबनिम इस्मेल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!