राज्यसभा चुनाव 2022: क्या समाजवादी पार्टी में जावेद अली खान को आजम खान का विकल्प बनाने की तैयारी में हैं अखिलेश यादव ? जानिए कौन हैं जावेद अली

कपिल सिब्बल और जावेद अली खान ने समाजवादी पार्टी से राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल किया

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। कपिल सिब्बल और जावेद अली खान ने बुधवार को समाजवादी पार्टी से राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। दोनों ने लखनऊ में राज्यसभा के लिए नामांकन किया है। जबकि इसके अलावा अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव का नाम एक अन्य सीट पर राज्यसभा के लिए फाइनल है।

जावेद अली खान ने बुधवार दोपहर लखनऊ में सपा के टिकट पर राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल किया। हालांकि इससे पहले भी वह सपा से राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं। वह 2014 से 2020 तक राज्यसभा सांसद रहे हैं। इससे पहले वह छात्र राजनीति से सक्रिय राजनीति में आए थे। जावेद अली जामिया छात्र संघ के महासचिव रह चुके हैं। वह यूपी के संभल जिले का रहने वाला है।

कपिल सिब्बल ने किया नामांकन

इसके अलावा पूर्व में कांग्रेस से राज्यसभा सांसद रहे कपिल सिब्बल ने बुधवार को लखनऊ में सपा से राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल किया है। वहीं कपिल सिब्बल के नामांकन के दौरान सपा प्रमुख अखिलेश यादव और प्रोफेसर राम गोपाल यादव मौजूद थे। कपिल सिब्बल को राज्यसभा भेजे जाने पर अखिलेश यादव ने कहा कि कपिल सिब्बल बड़े नेता रहे हैं।

कब होगा मतदान

बता दें कि यूपी में 11 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं। इन 11 सीटों में से 7 पर बीजेपी और 3 पर समाजवादी पार्टी की जीत तय मानी जा रही है। लेकिन 11वीं सीट के लिए दोनों पार्टियों के बीच तकरार हो सकती है। राज्यसभा चुनाव के लिए मंगलवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो 31 मई तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच एक जून को की जाएगी और नाम 3 जून तक वापस लिए जा सकेंगे। 10 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी और शाम 5 बजे से मतगणना होगी।

जानिए कौन हैं जावेद अली खान

जावेद अली खान ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के करीबी माने जाते हैं और इसी कारण उन्हें पार्टी ने राज्यसभा का टिकट दिया है। बताया जा रहा है कि पार्टी में उन्हें आजम खान का विकल्प बनाने की तैयारी है। क्योंकि वह संभल से आते हैं और ये भी आजम खान के जिले के बगल का जिला है। वहीं जावेद अली खान बुधवार दोपहर लखनऊ में सपा के टिकट पर राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल किया। हालांकि इससे पहले भी वह सपा से राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं। वह 2014 से 2020 तक राज्यसभा सांसद रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!