रिटायरमेंट के आठ दिन पहले उत्तराखंड के सीएम ने आईएएस रामबिलास यादव को कर दिया सस्पेंड

रामबिलास पर आय से अधिक सम्पति के आरोप में देहरादून विजलेंस ने दर्ज किया है मुकदमा, जांच में नहीं कर रहे थे सहयोग

क्राइम रिव्यू
देहरादून/लखनऊ। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आईएएस रामबिलास यादव को सस्पेंड कर दिया। रामबिलास आय से अधिक सम्पति के आरोपी है। देहरादून विजलेंस उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करके मामले की जांच कर रही है। राज्य सरकार ने आईएएस को जांच में सहयोग नहीं करने पर सस्पेंड किया है। इस अवधि में वे कार्मिक विभाग से संबंद्ध रहेंगे। बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के अनुमोदन के बाद सचिव कार्मिक शैलेश बगोली ने आईएएस यादव के सस्पेंड करने के आदेश किए हैं। अपर सचिव कृषि व उद्यान रामबिलास यादव इसी माह 30 जून को रिटायर हो रहे हैं।
लखनऊ विकास प्राधिकरण के पूर्व सचिव व
उत्तराखंड शासन में अपर सचिव आईएएस डॉ रामविलास यादव पर अपने पद का दुरुपयोग करके आय से 547 गुना अधिक सम्पत्ति अर्जित करने का आरोप है। लखनऊ के आरटीआई एक्टिविस्ट हेमन्त कुमार मिश्रा ने साक्ष्य के साथ आईएएस की शिकायत की थी। जांच में सभी शिकायत सही पाए जाने आईएसएस के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत उत्तराखंड में मुकदमा दर्ज किया गया। विजिलेंस ने जांच शुरू की और इस मामले में आईएएस को अपना पक्ष रखने के लिए कई बार पत्र लिखकर बुलाया गया। लेकिन वह नहीं आये।
11 जून को लखनऊ आवास, देहरादून समेत कई स्थानों पर विजलेंस ने की थी छापेमारी
 11 जून को विजिलेंस ने आईएएस रामबिलास यादव के देहरादून और यूपी की राजधानी लखनऊ समेत कई ठिकानों पर छापे मारे थे। विजिलेंस ने दावा किया है कि छापेमारी में आईएएस व सगे-संबंधियों के पास अकूत संपत्ति मिली है। आईएएस यादव छापेमारी के बाद से ही अवकाश पर चल रहे हैं।
उत्तराखंड गठन के दौरान पीसीएस रामबिलास को मिला था उत्तराखंड काडर
उत्तराखंड गठन के दौरान पीसीएस रामबिलास को उत्तराखंड काडर मिला था, लेकिन अपने आवंटन के खिलाफ यादव समेत कई पीसीएस अफसरों ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी। इसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट में चला और कोर्ट ने पीसीएस अफसरों के याचिका खारिज करते हुए उन्हें आवंटित काडर में ज्वाइनिंग के आदेश दिए थे। इस बीच यादव का यूपी में ही आईएएस संवर्ग में प्रमोशन हो गया था। वर्ष 2017 में उत्तराखंड में ज्वाइनिंग देने के बाद यादव लोक सेवा आयोग के सचिव के अलावा अपर सचिव ग्राम्य विकास व समाज कल्याण विभाग भी देख चुके हैं।
30 जून को है रिटायरमेंट
अपर सचिव कृषि व उद्यान रामबिलास यादव इसी माह 30 जून को रिटायरमेंट है। सरकार ने आठ दिन पहले आईएएस यादव पर कड़ी कारवाई कर दी है। यूपी में अखिलेश यादव सरकार के दौरान रामबिलास लखनऊ विकास प्राधिकरण में सचिव व मंडी परिषद में अपर निदेशक जैसे महत्वपूर्ण पद पर तैनात रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!