वैक्सीनशन प्रोसेस में अब बारी आयी सांसदों की, बजट सत्र के दूसरे चरण से पहले लगाया जा सकता है टीका

क्राइम रिव्यू
लखनऊ। देश भर में सोमवार से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण का आगाज हो चुका जहाँ इसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह दिल्ली के एम्स में कोरोना वैक्सीन यानी भारत बायोटेक के टीके ‘कोवैक्सीन’ की पहली डोज लगवाई। उसी दिन उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार, इन्फोसिस के सह संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति और क्रिस गोपालकृष्णन समेत अन्य शख्सियतों ने भी वैक्सीन की पहली डोज लगवाई।
कोविड-19 वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में वैक्सीन लगवाने के प्रोसेस में अब बारी सांसदों की आने की रही तो आपको बता दें देश के हर दो में से एक सांसद कोविड-19 वैक्सीनेशन वैक्सीन लगवा सकता है। ऐसा माना भी जा रहा है कि आगामी 8 मार्च को संसद के बजट सत्र के दोबारा शुरू होने से पहले यह सभी योग्य सांसद वैक्सीन की पहली डोज लगवा सकते हैं।
आपको बता दें सोमवार से शुरू हुए वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों और गंभीर बीमारी से ग्रसित 45-59 वर्ष के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा 777 सांसदों में 366 सांसद 60 साल से अधिक उम्र के हैं, जो दूसरे चरण में वैक्सीन लगवाने के योग्य हैं। हालांकि इस कैटगरी में कितने सांसद आते हैं, इसकी जानकारी नहीं है। वैक्सीन की सिर्फ एक डोज ही काफी नहीं है, लेकिन बजट सत्र के दूसरे चरण से पहले वैक्सीन लगना सांसदों के लिए भी राहत जैसा होगा। इससे पहले कोविड के कारण सरकार ने संसद का शीतकालीन सत्र रद्द कर दिया था। संसद के आंकड़ों के अनुसार, लोकसभा के 36 फीसदी (218) सांसद 60 साल से अधिक उम्र के हैं। वहीं राज्यसभा के करीब 62 फीसदी (148) सांसद इस फेज में वैक्सीन लगवाने के योग्य हैं।
जानकारी अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक वैक्सीन की 1.47 करोड़ से अधिक डोज दी जा चुकी है। देशव्यापी वैक्सीनेशन के 45वें दिन सोमवार को शाम सात बजे तक 4,27,072 डोज दी गई थी। मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को 60 वर्ष से अधिक आयु के 1,28,630 लाभार्थियों और 45 साल तथा इससे अधिक आयु के 18,850 लाभार्थियों को कोविड-19 का पहला टीका दिया गया।
आपको बता दें वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर अपनी पसंद के कोविड-19 टीकाकरण केंद्र को चुन सकते हैं और अपना समय निर्धारित करवा सकते हैं। सभी को तस्वीर वाली पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी या इसी तरह का कोई और पहचान लेकर टीकाकरण केंद्र जाना होगा। अगर किसी बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थी को बीमारी से संबद्ध प्रमाणपत्र भी साथ लाना होगा, जिस पर रजिस्टर्ड डॉक्टर के हस्ताक्षर होने चाहिए।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!