2000 के नोट आज से जमा-एक्सचेंज करा सकते हैं, बैंकों में फिर दिखेंगी करेंसी बदलने वालों की कतारें

क्राइम रिव्यू: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सभी बैंकों  की लगभग 905 शाखाएं और पूरे उत्तर प्रदेश  में 12,000 शाखाएं मंगलवार से 2000 रुपए  के नोट जमा करने और बदलने के लिए तैयार हैं। ग्राहकों की संख्या बढ़ने पर अलग से काउंटर बनाए गए हैं और जरूरत पड़ने पर पुलिस की मदद ली जाएगी। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के मीडिया प्रभारी अनिल तिवारी ने कहा कि भीड़ बढ़ने की संभावना नहीं है क्योंकि 2000 रुपए के बहुत कम नोट चलन में थे। उन्होंने कहा कि आम आदमी को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इन करेंसी नोटों को बदलने और जमा करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर, 2023 है।

तिवारी ने कहा कि जिन खाताधारकों का नो योर कस्टमर (केवाईसी) स्टेटस ठीक है, वे अपने खातों में 2000 रुपए के नोट जमा कर सकते हैं। इसके आगे उन्होंने कहा कि हालांकि, जन धन खातों में 10,000 रुपए के 2000 रुपए के नोट जमा किए जाएंगे। इन नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक के सभी बैंकों और क्षेत्रीय कार्यालयों में 23 मई से 30 सितंबर के बीच बदला जा सकता है। इस बीच, ये नोट वैध मुद्रा/संचलन में बने रहेंगे।

और भी पढ़ें: दर्दनाक हादसे में 1 नौजवान की मौत, मंजर देख दहला हर कोई

आपको बता दें कि सोमवार को लखनऊ के सभी बैंकों और कैश डिपॉजिट मशीनों (सीडीएम) में करीब 9 करोड़ रुपए के 2000 रुपए के नोट जमा किए गए। लखनऊ में 128 सीडीएम हैं जिनमें एसबीआई की 89 मशीनें हैं। सीडीएम में एक व्यक्ति 49,900 रुपए जमा कर सकता है। उन्होंने कहा कि हम आम जनता से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध करेंगे कि उनके पास कोई जाली नोट न हो क्योंकि नकली नोट जमा करने की कोशिश करने पर उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। बैंकों ने नकली नोटों की जांच के लिए पूरे इंतजाम किए हैं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!