एकेटीयू में महिला उद्यमियों ने साझा किया अपना अनुभव

स्टार्ट-अप इंडिया ने स्टार्टअप इन यू पी और एकेटीयू के इनोवेशन हब के सहयोग से महिला उद्यमियों के लिए कार्यशाला का किया आयोजन

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। स्टार्ट-अप इंडिया ने स्टार्टअप इन यू पी और एकेटीयू के इनोवेशन हब के सहयोग से कुलपति प्रो प्रदीप कुमार मिश्र के नेतृत्व में महिला उद्यमियों के लिए स्टार्ट-अप इंडिया स्टेट कार्यशाला का आयोजन बुधवार को किया। कार्यशाला में महिला उद्यमियों की संख्या बढ़ने के साथ, विशेष रूप से महिला उद्यमियों पर ध्यान केंद्रित करने वाले कार्यक्रमों को बताया गया। जिससे कि उद्यमी बनने की इच्छुक महिलाओं के साथ-साथ मौजूदा महिला उद्यमियों को अपने उद्यमों को विकसित करने के लिए सहयोग मिल सके। इस दौरान महिला उद्यमियों ने अपने अनुभव और सफर को साझा किया।

यह भी पढ़े

विज्ञान नगरी में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर आयोजित हुयी प्रतियोगितायें

कार्यक्रम में करीब 50 महिला उद्यमी शामिल हुईं। इस मौके पर सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज के निदेशक प्रो0 एमके दत्ता ने कहा कि सामाजिक बदलाव में महिला उद्यमियों की अहम भूमिका है। साथ ही अर्थव्यवस्था भी तेजी से आगे बढ़ेगी। इससे न केवल महिलाएं समाज में अपना अलग स्थान बनाएंगी बल्कि उन्हें पहचान भी होगी। महिलाएं जब आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर रहेंगी तो उन्हें समाज में समानता मिलेगी। स्टार्टअप इंडिया से प्रतिभाग करने आई शांभवी शर्मा और खुश्बू वर्मा ने उद्यमियों के लिए स्टार्टअप इंडिया की विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया और महिला उद्यमियों के सवालों के जवाब दिए। उन्होंने कहा कि महिलाएं अपना उद्यम शुरू करके रोजगार का अवसर उपलब्ध कराके समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। शंाभवी शर्मा ने बताया कि महिलाओं के लिए सरकार और दूसरी संस्थाएं कई तरह की योजनाएं चला रही हैं। पिछल कुछ सालों में महिला उद्यमियों ने शानदार परिणाम दिये हैं। विन स्टूडियो की सीईओ और फाउंडर सोनिया खुराना ने अपनी यात्रा को साझा किया। वहीं, इंडिया एंजल नेटवर्क के फाउंडर राहुल नार्वेकर ने कैपिसिटी बिल्डिंग के बारे में बताया। अंतिम सत्र में मॉक पिचिंग का आयोजन किया गया। जिसके निर्णायक सुधांशू रस्तोगी और पुनीत शर्मा रहे। महीप सिंह, हेड इनोवेशन हब द्वारा इनोवेशन हब एकेटीयू के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी गई। वहीं संचालन वंदना शर्मा ने किया जबकि सहयोग रितेश सक्सेना, हिमांशू शर्मा, संदीप पटेल ने दिया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!