सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में किया योग, सीएम ने क‍हा क‍ि- विश्व में शांति का माध्यम बन सकता है योग

क्राइम रिव्यू: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योग भारतीय मनीषा की तरफ से विश्व मानवता के कल्याण के लिए दिया गया एक उपहार है। भारतीय ऋषि परंपरा से प्राप्त यह ऐसी विधा है जो शरीर और मस्तिष्क दोनों को स्वस्थ रखती है।  पूरी दुनिया में योग और ध्यान के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस दौरान योग दिवस पर बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राजभवन में योगाभ्यास क‍िया। इसके अलावा संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना राजधानी में रेजीडेंसी, लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद राजकीय इंटर कालेज बाराबंकी में योग दिवस पर आयोजित होने वाले योगाभ्यास कार्यक्रम में शामिल हुए। वहीं विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना कानपुर तो उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने राजभवन में योगाभ्यास क‍िया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में योग की महत्ता को अंगीकार कर आज दुनिया के लगभग 200 देश अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग के विभिन्न कार्यक्रमों के साथ जुड़कर भारत की ऋषि परंपरा के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित कर रहे हैं। सीएम योगी 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार सुबह गोरखनाथ मंदिर में योगाभ्यास करने के पूर्व योग साधकों, प्रशिक्षुओं को संबोधित कर रहे थे।

और भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सीएम योगी समेत यूपी के बड़े नेताओं ने दी प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

मुख्यमंत्री ने वैश्विक मंच पर योग की पुनर्प्रतिष्ठा के लिए पीएम मोदी के प्रति आभार जताया। महंत दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ में इस बात के लिए लोगों को नई प्रेरणा दी कि वास्तव में अगर विश्व कल्याण का मार्ग प्रशस्त करना है तो तो केवल और केवल योग से हम इसको आगे बढ़ा सकते हैं। विश्व शांति का मार्ग आगे बढ़ाने में योग माध्यम बन सकता है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!