भोजन ऐसा करें जो हमें स्वस्थ एवं दीर्घायु प्रदान करें : प्रो. रमेश शर्मा

आंचलिक विज्ञान नगरी, लखनऊ एवं राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, लखनऊ चैप्टर द्वारा संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस-2023 समारोह का आयोजन

क्राइम रिव्यू
लखनऊ। आंचलिक विज्ञान नगरी, लखनऊ एवं राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, लखनऊ चैप्टर द्वारा संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस-2023 समारोह के दूसरे दिन ‘स्वस्थ और दीर्घायु जीवन के लिए पोषण’ विषयक एक विज्ञान व्याख्यान का आयोजन किया गया।  प्रो. रमेश शर्मा, डीन, स्कूल ऑफ़ लाइफ साईंसेज, नार्थ-ईस्टर्न हिल विश्वविद्यालय, शिलोंग, मेघालय द्वारा स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी खाद्य पदार्थों  के विषय में जानकारी दी।
समापन समारोह के मुख्य अतिथि पदमश्री प्रो. वीना टंडन, मानद वैज्ञानिक, राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी ने कहा कि लखनऊ एक विज्ञान शहर है क्योंकि यहाँ पर कई बड़े वैज्ञानिक शोध संस्थान मौजूद हैं, इन वैज्ञानिक संस्थानों की गतिविधियों से हमें जुड़ना चाहिए। उन्होंने 28 फ़रवरी के महत्व को समझाते हुए बच्चों को रमन प्रभाव की सरल ढंग से व्याख्या की तथा सी.वी. रमन के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों को विद्यार्थियों के साथ साझा किया।
प्रो. रमेश शर्मा ने अपने व्याख्यान में कहा कि हमें ऐसा भोजन खाना चाहिए जो हमें स्वस्थ एवं दीर्घायु प्रदान करें। हमें अपनी थाली में यह सुनिश्चित करना चाहिये कि थाली में अधिक से अधिक खाद्य पदार्थों की विविधता मौजूद रहे। उन्होंने यह भी बताया कि हमें डायरेक्ट ग्लूकोज नहीं लेना चाहिए तथा सेचुरेटेड वसा के वजाय अनसेचुरेटेड वसा का सेवन करना चाहिए। उन्होंने भोजन के पाचन एवं अवशोषण की प्रक्रिया को समझाते हुए बताया कि हमें हमारी बीएमआई के अनुसार डाइट में बदलाव करते रहना चाहिए ताकि लेप्टिन हार्मोंन का स्तर संतुलित रहे और हम मोटापे का शिकार ना हों। आंचलिक विज्ञान नगरी के परियोजना समायोजक एम. अंसारी ने बच्चों को सलाह दी कि भारत के वैज्ञानिकों से प्रेरणा लेते हुए सीमित संसाधनों में कार्य करना सीखें और विज्ञान का प्रयोग मानव कल्याण के लिए करें। कार्यक्रम के अंत में डॉ. आरडी. त्रिपाठी, कंवेनर राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, लखनऊ चैप्टर ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!