राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज बिंदकी की छात्राओं ने किया आंचलिक विज्ञान नगरी व वीमेन पावर लाइन में शैक्षिक भ्रमण

कॉलेज की प्रवक्ता स्वाति अहलूवालिया के नेतृत्व में 60 छात्राओं ने किया शैक्षिक भ्रमण, विज्ञान के रोचक संसार को देख विस्मृत हुई छात्राएं

क्राइम रिव्यू
लखनऊ। राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज बिंदकी, फतेहपुर की 60 छात्राएं सोमवार को शैक्षिक भ्रमण के तहत आंचलिक विज्ञान नगरी व महिला एवं बाल सुरक्षा मंत्रालय (1090) पहुंची। आंचलिक विज्ञान नगरी में जहां छात्राएं विज्ञान का रोचक संसार को देखकर विस्मृत हुई, वहीं वीमेन पावर लाइन में उसकी कार्यप्रणाली को जाना व समझा।
इससे पहले प्रधानाचार्या रति वर्मा ने हरी झंडी दिखाकर प्रवक्ता स्वाति अहलूवालिया के नेतृत्व में छात्राओं को रवाना किया। सबसे पहले छात्राएं आंचलिक विज्ञान नगरी पहुंची। विज्ञान नगरी पहुंची छात्राओं का उत्साह देखने लायक था। छात्राओं ने विज्ञान नगरी का भ्रमण कर विज्ञान के गूढ़ रहस्यों को वहां लगे मॉडल्स से जाना और प्रयोग करके देखा। छात्राओं ने बताया कि दैनिक जीवन में जो हम वैज्ञानिक उपकरणों का प्रयोग करते हैं उनको विज्ञान नगरी में बहुत ही सरल और सहज रूप में समझाया गया है। शिक्षिका स्वाति ने बताया कि सरकार द्वारा शिक्षा विभाग की शैक्षिक भ्रमण की योजना वाकई काबिले तारीफ़ है, इससे सरकारी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को एक्सपोज़र मिलता है और वे प्रत्येक क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का सर्वोच्च प्रदर्शन कर पाते हैं।
इसके बाद टीम 1090 मुख्यालय पहुँची और कार्यप्रणाली को समझने की कोशिश की। पुलिस अधिकारियों द्वारा सरकार द्वारा संचालित महिला हेल्पलाइन 181, 1090 पुलिस सहायता 112, स्वास्थ सेवा 102, 108 चाइल्ड हेल्पलाइन 1098, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 साइबर हेल्पलाइन 1930 के बारे में जानकारी दी गई। यह भी बताया गया कि यह सभी सेवाएं फ्री हैं और इनका इस्तेमाल घर बैठे किया जा सकता है। साथ ही छात्राओं को महिलाओं एवं बच्चों के प्रति हिंसा, घरेलू/जेण्डर हिंसा, बाल यौन शोषण, बाल तस्करी तथा साइबर बुलिंग आदि के बारे में भी जानकारी दी गई। पुलिस अधिकारियों ने छात्राओं की शंकाओं और सवालों का भी जवाब दिया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!