Momos खाने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान..देश में मौत का आया पहला मामला

AIIMS ने मोमोज के शौकीन लोगों के लिए जारी की एडवाइजरी

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। अगर आप मोमोज खाने के शौकीन है तो यह खबर आपके लिए ही है। क्योंकि हाल ही में दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) ने मोमोज के शौकीन लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। एम्स के द्वारा जारी की गयी एडवाइजरी में कहा गया है कि मोमोज को निगलकर खाने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। दरअसल, यह एडवाइजरी हाल ही में हुई एक घटना के बाद जारी की गयी है, जिसमें 50 वर्षीय एक व्यक्ति की मोमोज खाने से मौत हो गयी थी।
एम्स ने ‘फॉरेंसिक इमेजिंग’ नामक जर्नल में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि हाल ही में एक 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत के बाद उसका पोस्टमार्टम किया गया तो उसकी साँस की नली में मोमोज का टुकड़ा पाया गया। जिसके बाद डॉक्टर्स ने इस बात की पुष्टि की है कि मोमोज के गले में अटक जाने की वजह से व्यक्ति की मौत हो गयी। मोमोज गले में अटकने की वजह से व्यक्ति का दम घुट गया और उसे न्यूरोजेनिक कार्डिएक अरेस्ट भी आया जो उसकी मौत का कारण बना।
इस मामले के मद्देनजर एम्स के एक्सपर्ट्स ने मोमोज के शौकीन लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में कहा गया है कि मोमोज को हमेशा चबा कर खाना चाहिए और इसको निगलकर खाने से बचना चाहिए। मोमोज मैदा का बना होता है, इसलिए इसे निगलकर खाने पर इसके सांस की नली में फंसने की संभावना ज्यादा होती है। एक्सपर्ट्स ने यह भी कहा हैं कि मोमोज खाते समय लोगों को थोड़ी सावधानियाँ बरतनी चाहिए और जल्दबाजी में कभी भी इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!