शैक्षिक भ्रमण से लौटे छात्र छात्राओं के व्यक्तित्व में दिखा सकारात्मक परिवर्तन

समग्र शिक्षा अभियान माध्यमिक की वार्षिक कार्ययोजना के अन्तर्गत राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 9 से 12 तक के 23 विद्यार्थी गए गए देहरादून

क्राइम रिव्यू 
विवेक पाण्डेय
 लखनऊ/देहरादून । जीआईसी निशातगंज के मुद्दसिर हो या जीआईसी रहीम नगर के विभांकर या फिर जीजीआईसी बेहटा के किशन यादव। जब यह सभी मसूरी के केंम्प्टी फाॅल के पास पहुँचे तो उनके चेहरे उनकी खुशी को बयां कर रहे थे। वही खंतारी के शुभम, जीजीआईसी विकासनगर की अनुप्रिया वर्मा, पूर्णा, सृष्टि कुमारी जब मसूरी के लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन मसूरी के परिसर में पहुंची तो जैसे उन्होंनेअपनी आँखों में सपना भर लिया कि अब उन्हें भी ऐसा ही मुकाम हासिल करना है। शैक्षिक भ्रमण पर देहरादून गये राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के सभी 23 छात्र छात्राएं एक नये सोच और संकल्प के साथ गुरुवार को लखनऊ वापस आ गये।
बताते चले कि स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा समग्र शिक्षा अभियान माध्यमिक की वार्षिक कार्ययोजना के अन्तर्गत राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 9 से 12 तक के 23 मेधावी छात्र एवं छात्राओ की लखनऊ जिले की टीम प्रदेश से बाहर शैक्षिक भ्रमण हेतु 25 मार्च को जिला विद्यालय निरीक्षक, लखनऊ राकेश कुमार के निर्देशन में देहरादून गई थी।
विजिट प्रभारी कुसुम वर्मा, प्रधानाचार्या , राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, विकास नगर ने बताया कि देहरादून के शैक्षिक संस्थानों जिनमें भारतीय मृदा एवं जल संरक्षण संस्थान, भारतीय वन अनुसंधान संस्थान, केन्द्रीय सगंध पादप संस्थान, भारतीय सुदूर संवेदन संस्थान के साथ लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी, मसूरी बच्चों को दिखाया गया। इसके अलावा ऋषिकेश में कई संस्थान व गंगा आरती में बच्चों ने प्रतिभाग किया। इसके अलावा हरिद्वार में देव संस्कृति विश्वविद्यालय, शांति निकेतन, हर की पैड़ी तथा जीजीआईसी, ज्वालापुर हरिद्वार का भी भ्रमण किया। इनमें से अधिकांश बच्चे पहली बार ट्रेन में बैठे थे। बच्चों ने कहा कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि उन्हें इतने बड़े -बड़े संस्थानों को देखने और इतने बड़े वैज्ञानिकों से मिलने का मौका मिलेगा। बच्चों ने यात्रा विवरण भी लिखा और सरकार द्वारा संचालित इस योजना के लिए विभाग की ह्रदय तल से प्रसंशा की। नोडल प्रभारी प्रधानाचार्या कुसुम वर्मा बताती हैं कि पांच दिनों की यात्रा के बाद वापस लखनऊ पहुंचे छात्र छात्राओं के व्यक्तित्व में बहुत सकारात्मक परिवर्तन दिखायी दिया। बृजेश कुमार, प्रवक्ता राजकीय इण्टर कॉलेज, रहीम नगर, पड़ियाना कहते हैं कि इस प्रकार की सरकार की योजनाएं और भी चलती रहनी चाहिए। देशाटन बहुत ज्ञानवर्धक होता है। शैक्षिक भ्रमण के दौरान विजिट सह प्रभारी कुमुद चौधरी, प्रधानाध्यापिका राजकीय हाई स्कूल, अमेठिया सलेमपुर, रेनू यादव, प्रधानाध्यपिका राजकीय हाई स्कूल खंतारी, गगन जी पाण्डेय, प्रधानाध्यापक राजकीय हाई स्कूल गोशा लालपुर, काकोरी, विनोद कुमार, उप प्रधानाचार्य, राजकीय जुबली इण्टर कॉलेज शामिल रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!