अमृत महोत्सव में जगाई देशभक्ति की अलख

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के तत्वावधान में आजादी का अमृत महोत्सव का आयोजन

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। स्वाधीनता का जयघोष पखावज का नाद बनकर उभरा। उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के तत्वावधान में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आज यानि 20 जुलाई को आयोजित आॅनलाइन कार्यक्रम में अयोध्या के युवा ताल वादक कौशिकी झा व वैभव रामदास के युगल पखावज वादन में उत्साह भरे शास्त्रीय स्वर सुनने को मिले, वहीं पखावज वादन के उपरांत मऊ के सुगम संगीत गायक बृजेन्द्र त्रिपाठी ने भजन, गजल व गीत के जरिए देशभक्ति की अलख जगायी। अकादमी फेसबुक पेज पर कार्यक्रम का आनन्द बड़ी संख्या में लोगों ने लिया।

देशभक्तों का करें स्मरण

देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में कलाकारों का स्वागत करते हुए अकादमी के सचिव तरुणराज ने कहा कि शृंखला के कार्यक्रमों की भावना यह है कि हम उन सब क्रान्तिकारियों, किसान, मजदूर, साहित्यकारों-कलाकारों का पुण्य स्मरण करें, जिन्होंने आजादी के लिए अपना सर्वस्य कुर्बान कर दिया।

पखावज वादन में चौरी-चौरा की घटना को किया याद

कार्यक्रम का प्रारम्भ सुप्रसिद्ध पखवजी डा.रामशंकर दास उर्फ स्वामी पागलदास की परम्परा को आगे बढ़ाने वाले विजयराम दास के शिष्य द्वय कुमारी कौशिकी झा और वैभव रामदास ने गणेश परन- ‘गणपति एकदन्त लम्बोदर कर त्रिशूल वैपुण्ड भाल लोचन विशाल…. के पखावज वादन से किया। क्रान्तिकारियों को नमन् करने के साथ चौरी- चौरा घटना का उल्लेख करते हुए आगे दोनों प्रतिभावान कलाकारों ने पारम्परिक परनों, फरमाइशी, ताल परन, सुंदर शृंगार परन, रेला, हर-हर महादेव परन व हनुमत बीज कवच परन प्रस्तुत करते हुए अंत गुरुवंदना से किया. इन कलाकारों का साथ हारमोनियम पर पल्लवी ने दिया।

गायकी में जगा देशभक्ति का जोश

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए मऊ के बृजेन्द्र त्रिपाठी ने गोस्वामी तुलसीदास रचित भक्ति रचना- जननी मैं न जिऊं बिनु राम… का मधुर स्वरों में गायन करते हुए रामानुज भरत के राम वन गमन के पश्चात माता से हुए संवाद के भावों को जिया। यह रचना उनके पिता व गुरु गिरजा शंकर त्रिपाठी की स्वरबद्ध की हुई थी। इसी क्रम में उन्होंने अलग अंदाज में फारुख कैसर की गजल- रस्ते भर रो-रोकर हमसे पूछा पांव के छालों ने, बसती कितनी दूर बसा ली दिल में बसने वालों ने पेश की। यहां उनकी गायकी में अलंकारों की अदायगी भी खूबसूरत रही। आगे उन्होंने देशभक्ति का जोश जगाते हुए गीत- देश के हर व्यक्ति में स्वाभिमान होना चाहिए, नित्य वंदे मातरम का गान होना चाहिए…. सुनाया.
गायक के साथ तबले पर प्रेमचन्द ने उम्दा संगत की।अंत में कार्यक्रम का संचालन कर रही अकादमी की संगीत सर्वेक्षक रेनू श्रीवास्तव ने सभी कलाकारों व कार्यक्रम में शामिल दर्शकोंकों-श्रोताओं का आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!