कैमरे की निगरानी में बैंकों में जमा होंगे दो हजार के नोट, जमा करने के लिए अलग बनाए गए काउंटर

क्राइम रिव्यू: बैंकों ने दो हजार के नोट बदलने व जमा करने को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। भारतीय रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने शनिवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर इस संबंध में बैंकों को आवश्यक निर्देश दिए थे। इसी के बाद सभी बैंकों ने अपने स्तर से तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया था।

इन बैंकों ने नोट जमा करने के लिए अलग काउंटर बनाए गए

भारतीय स्टेट बैंक, यूनियन बैंक, इंडियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक समेत सभी बैंकों ने अपनी-अपनी शाखाओं में दो हजार के नोट जमा करने के लिए अलग काउंटर बनाए हैं। जहां सीसी कैमरे की निगरानी में नोट जमा किए जाएंगे। यूनियन बैंक आफ इंडिया के डीजीएम मनीष प्रताप सिंह ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों व महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था रहेगी, ताकि उन्हें नोट बदलने व जमा करने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

नोट जमा करने के दौरान देना होगा केवाइसी

ग्राहकों को नोट जमा करने के दौरान केवाइसी देना व अपडेट कराना होगा। खाते में अधिक पैसा जमा करने पर ग्राहक को बैंक को इसका स्रोत भी बताना होगा। जिन शाखाओं में सीसी कैमरा ठीक से काम नहीं कर रहा है उसे चिह्नित कर दुरुस्त किया जा रहा है, ताकि मंगलवार से जब नोट बदलने व जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो तो किसी तरह की कोई परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि सोमवार को आरबीआइ से कुछ और दिशा-निर्देश मिलने की उम्मीद है।

नोटबंदी के दौरान जिन नियमों के तहत पुराने रुपये बदले व जमा किए थे ठीक उसी तरह इस बार भी नियमों का पालन करना होगा। बैंक इसके लिए ग्राहकों को फार्म देंगे जिस पर नोटों की संख्या भरकर काउंटर पर जमा करने होंगे।

और भी पढ़ें: कार के बोनट पर बैठकर दुल्हन ने बनाई रील, पुलिस ने काटा 16,500 रुपए का चालान

दो हजार के नोट से हुई सोने की चांदी में निवेश

दो हजार के नोट खपाने के लिए रविवार को भी लोगों ने सोने-चांदी में निवेश किए। सराफा व्यवसायियों ने बताया कि पहले चेक व आनलाइन भुगतान कर खरीदारी पर ग्राहक अधिक जोर देते थे। लेकिन पिछले दो दिनों से दो हजार के नोट देकर नकद खरीदारी करने दुकानों पर अधिक ग्राहक आ रहे हैं। नाम न छापने की शर्त पर एक कारोबारी ने बताया कि नकदी रखने पर लोगों से पूछताछ हो सकती है। ऐसे में इन सब झंझटों से बचने के लिए सोने की खरीदारी की तरफ रुख कर रहे हैं। इसको रखना भी आसान है। नोटबंदी के दौरान भी तमाम लोगों ने सोने में निवेश किया था।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!