विटामिन की कमी के कारण होता है एड़ी में दर्द, इसे घरेलू उपाय की मदद से कर सकते हैं ठीक

क्राइम रिव्यू: पूरे पैर में एड़ी ऐसा पार्ट है जहां सबसे ज्यादा दर्द होता है. आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि आखिर एड़ी में दर्द किस चीज की कमी के कारण होता है. साथ ही इसे ठीक करने के घरेलू उपाय भी बताएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एड़ी में दर्द विटामिन डी के कमी का कारण होता है. विटामिन डी की कमी से पोस्टुरल बैलेंस और मांसपेशियों में गड़बड़ी भी हो सकती है.विटामिन डी की कमी के कारण हड्डियों और एड़ी में भारी दर्द रहता है.

विटामिन सी और विटामिन बी3 की कमी के कारण एड़ी में दर्द

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन सी और विटामिन बी3 की कमी के कारण एड़ी में दर्द होता है. विटामिन सी की कमी के कारण शरीर में कैल्शियम नहीं बन पाता और विटामिन बी 3 की कमी के कारण एड़ी फटने लगती है.

एड़ी के दर्द के आम कारणों से एक है प्लांटर फेशिआइटिस. इसमें एड़ी की कुशनिंग खराब हो जाती है जिसके बाद टिशूज और मांसपेशियों में काफी दर्द शुरू हो जाता है. अर्थराइटिस भी एड़ी में दर्द का कारण बन सकताहै. दरअसल, गठिया की बीमारी में एड़ी की कुशनिंग इससे प्रभावित होती है. मेडिकल टर्म में इसे टेंडिनिटिस कहते हैं. इसमें सुबह उठते ही एड़ियों में तेज दर्द होने लगता है.

और भी पढ़ें: दहेज हत्या के मामले में विवाहिता के पति और ससुर को सात साल की सजा, 20 हजार रूपये जुर्माना जमा करने के आदेश

एड़ी में दर्द के लिए दवा लेना को समझदारी का काम नहीं है. आप इसे घरेलू उपाय की मदद से ठीक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने डाइट में सुधार करना होगा. साथ ही गर्म पानी में नमक डालकर पैरों को कुछ मिनटों तक रखें. एक काम और आप कर सकते हैं. सरसों तेल में लहसुन डालकर अच्छे से पका लें और इस दर्द वाले एड़ी पर मालिश करें इससे आपको काफी ज्यादा आराम मिलेगा.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!