वजन कम करने के लिए रामबाण है खीरा, खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी?

क्राइम रिव्यू: गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या तो बेहद आम बात है. गर्मी से बचने के लिए लोग पानी पीने के साथ-साथ ऐसे फल ज्यादा खाना पसंद करते हैं जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा है. जो पानी से भरपूर होते हैं. खीरा में भरपूर मात्रा में पानी होता है. जो डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम से बचाता है. वहीं कुछ लोगों के मन में खीरा को लेकर कई तरह के सवाल उठते हैं कि क्या खीरा खाकर पानी पीना सही है? या खाली पेट खीरा खाने से नुकसान हो सकता है क्या?

खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी?

खीरा खाने के पानी पीने से इसलिए मना किया जाता है क्योंकि इसमें 95 प्रतिशत पानी होता है ऐसे में अगर खीरा खाने के बाद आप पानी पी लेते हैं तो वह आपको फायदा के जगह नुकसान होने लगता है. दरअसल, खीरा खाने के बाद पानी पीने से उसमें मौजूद जो पोषक तत्व होते हैं उससे शरीर को फायदा पहुंचने के बदले नुकसान पहुंचने लगता है. इसलिए खीरा खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए.

वजन कम करने के लिए रामबाण है खीरा?

खाली पेट खीरा खाना सेहत के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने का काम करता है. अगर आप जल्दी में वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आप खीरा की हेल्प ले सकते हैं. खीरा में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिसकी वजह से खीरा खाने के बाद लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगेगी. आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा. लेकिन ऐसा नहीं है कि आपको भरपूर खीरा खाना चाहिए बल्कि एक सीमित मात्रा में ही खीरा खाने से आपको कई तरह के फायदा पहुंच सकता है.

और भी पढ़ें: ‘हिंदू लड़के के साथ बुर्का पहन बाइक पर जा रही लड़कियों संग बदसलूकी, पुलिस ने 4 युवकों को किया गिरफ्तार

खीरा खाने के बाद  20 मिनट का गैप होना चाहिए?

खीरा खाने से पेट की दिक्कतें दूर होती है लेकिन अगर आप खीरा खाने के बाद पानी पिएंगे तो इससे आपको पेट खराब, लूज मोशन से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो जाएगी. खीरा खाने और पानी पीने के बीच का गैप 20 मिनट का होना चाहिए

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!