खाना खाने के तुरंत बाद आम खाने से हो सकते है कई साइड इफेक्ट्स, जानिए इसके खाने का सही वक्त

क्राइम रिव्यू: गर्मी का सीजन किसी को भी अच्छा नहीं लगता है लेकिन एक चीज है जो इस मौसम को खास बनाती है. वह है आम. शायद ही कोई इंसान होगा जिसे आम खाना पसंद नहीं होता है. गर्मियों में अगर खाने की प्लेट के साथ एक आम की प्लेट न हो तो फिर खाने का मजा ही नहीं है. लेकिन अक्सर आम को लेकर तरह-तरह की बात कही जाती है. जैसे- आम खाने से वजन बढ़ता है. आम खाने से पाचन बिगड़ सकता है. आम खाने का सही वक्त क्या है? अब सवाल यह उठता है कि क्या सच में आम खाने का सही वक्त होता है. आइए जानते हैं डिनर खाने के बाद आम खाना सही है या नहीं? साथ ही साथ शरीर पर होते हैं ये सारे साइड इफेक्ट्स.

डिनर के बाद आम खाने के साइड इफेक्ट्स

एक मीडियम साइज के आम में लगभग 150 कैलोरी आम होती है. अगर आप रात के वक्त आम खाते हैं तो आपकी कैलोरी इंटेक बढ़ती है. इसलिए अक्सर कहा जाता है कि रात में आम न खाकर दिन के वक्त खाना चाहिए.

शुगर और  वजन  बढ़ा सकता है

जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उन्हें रात के वक्त आम खाने से बचना चाहिए. यह आपके शरीर में शुगर लेवल बढ़ा सकता है. ज्यादा आम खाने से वजन तेजी से बढ़ सकता है. दिन के वक्त आम खाते हैं तो आप इतनी सारी एक्टिवी करते हैं कि तुरंत पच जाता है. लेकिन रात के वक्त खाते हैं तो यह ठीक से पच नहीं पाता. जिसकी वजह से फैट स्टोर हो सकता है. साथ ही साथ आपका वजन भी तेजी से बढ़ सकता है.

और भी पढ़ें: अयोध्या के कार्यकर्ता सम्मेलन में पहुंचे मुकेश सहनी, बोले- वीआईपी के लिए गठबंधन नहीं, गरीबों को अधिकार दिलाना प्राथमिकता

शरीर के टेंपरेचर को बढ़ाता है आम

जो लोग रात के वक्त आम खाते हैं उन्हें एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह आपके शरीर का टेंपरेचर बढ़ा सकता है. यही गर्मी आपके चेहरे पर फोड़े-फुंसी का कारण भी बन सकती है. इसलिए जिन लोगों को स्किन से जुड़ी दिक्कत है उन्हें रात के वक्त आम नहीं खाना चाहिए. आम खाने का सही वक्त लंच के दौरान का है. इससे आपकी पेट संबंधी दिक्कत शुरू नहीं होगी और आप आराम से पचा पाएंगे. इसलिए जब भी आम खाएं तो लंच के बाद खाने की कोशिश करें.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!