क्या आपने कभी पी है खजूर की चाय! ट्राई करके देखिए, इस चाय को पीने से मिलेंगे 5 फायदे

क्राइम रिव्यू: चाय हम भारतीयों के लाइफस्टाइल का एक बहुत ही अहम हिस्सा है. आपने अब तक कई तरह की चाय पी होगी. जैसे ग्रीन टी, ब्लैक टी, गुड़हल की चाय, दूध वाली चाय, इसके अलावा भी चाय की एक लंबी लिस्ट है. लेकिन क्या आपने कभी खजूर की चाय पी है? जी हां खजूर की चाय. इस चाय को पीने के कई लाभ है तो चलिए जानते हैं इसके फायदे और चाय आखिर बनाई कैसे जाती है.

खजूर की चाय पीने के फायदे

1.खजूर की चाय पीने का एक खास मतलब होता है चीनी की मात्रा को कम करना. कुछ लोग चीनी खाने से परहेज करते हैं. चीनी की जगह पर आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आर्टिफिशियल स्वीटनर भी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी हानिकारक होता है. ऐसे में जब आप खजूर की चाय पीते हैं तो आपको चीनी की जरूरत नहीं पड़ती है. आपको इससे मिठास भी मिल जाती है और आपको कई सारे इसके लाभ मिलते हैं.

2.खजूर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा होती है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को काम करता है. बीपी को कंट्रोल में रखता है और ऐसे ये ओवरऑल हार्ट हेल्थ को काफी फायदेमंद है.

3.खजूर में मैग्नीशियम की मात्रा भी पाई जाती है. जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है. इससे आपके मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा काफी हद तक काम हो सकता है.

4.स्टडी से पता चलता है कि खजूर में बीटा डी ग्लूकेन नाम का कंपाउंड मौजूद होता है जो शरीर के अंदर एक एंटी ट्यूमर गतिविधि को बढ़ावा देने में बहुत फायदेमंद है. खजूर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा फ्री रेडिकल्स की गतिविधियों को कम करने में मदद करते हैं और इस तरह से कैंसर होने की संभावना कम होती है.

5.खजूर में सेलेनियम, मैगनीज, मैग्नीशियम और कॉपर की मात्रा भरपूर होती है. ये सभी पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य के विकास में मदद करते हैं.

6.खजूर की चाय पीने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो सकती है. क्योंकि खजूर में फाइबर पाया जाता है जो पेट से संबंधित बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है.

और भी पढ़ें: PDA फॉर्मूले पर अखिलेश यादव ने दी प्रतिक्रिया, दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सब इससे जुड़ें’

कैसे बनाएं खजूर की चाय

  • चाय पत्ती दो चम्मच
  • खजूर दो से 4 पीस
  • दूध दो कप
  • पानी एक कप

विधि

सबसे पहले पानी और दूध को एक पैन में डालकर चढ़ा दीजिए. अब इसमें खजूर के बीज निकाल कर डाल दीजिए. और दूध में खजूर को तब तक उबलें, जब तक की यह मिठास ना छोड़ दे. इसके बाद इसमें चाय की पत्ती डालकर पकाएं. तैयार है आपकी खजूर की चाय.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!