अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के प्रथम तल का निर्माण कार्य शुरू, गर्भगृह का ढांचा तैयार

क्राइम रिव्यू: अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर का काम तेजी से चल रहा है. बीते दिनों कुछ तस्वीरें सामने आई थीं. जिसके बाद कहा गया था कि गर्भगृह के छत की ढलाई पूरी हो चुकी है. गर्भगृह के छत की ढलाई पूरी होने के बाद मूर्तियों ने कलाकारी का काम चल रहा था. लेकिन अब निर्माणाधीन मंदिर के प्रथम तल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है.

राम मंदिर के गर्भगृह का ढांचा पूरी तरह तैयार हो चुका है. गर्भगृह का काम पूरा होने के बाद अब पहले तले का काम शुरू हुआ है. हालांकि गर्भगृह के फर्श का काम भी अभी शुरू होने वाला है. फर्श के लिए डिजाइन का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है. जानकारों की मानें तो तकनीकी को लेकर भवन निर्माण समिति की बैठक में विचार विमर्श होगा. इसके बाद फर्श और पहले तले का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा.

और भी पढ़ें: अखिलेश यादव ने कहा- देश की अर्थव्यवस्था और लोकतंत्र को तहस-नहस करने पर तुली बीजेपी

अभी राम मंदिर के पहले तल के निर्माण का काम रुका हुआ है. सूत्रों की मानें तो बैठक के बाद ये निर्णाण कार्य शुरू होगा. भवन निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक 29 और 30 जून को अयोध्या में होने वाली है. हालांकि ये बैठक पहले ही होने वाली थी, लेकिन रायपुर में हुई केंद्रीय प्रबंध समिति और न्यासी मंडल की बैठक के कारण इसकी डेट आगे बढ़ गई. रायपुर में हुई बैठक बीते सोमवार को खत्म हो गई है. बताया जा रहा है कि रायपुर में हुई बैठक के बाद श्रीरामजन्म भूमि ट्रस्ट क्षेत्र के महासचिव चंपत राय समेत अन्य पदाधिकारी भी अयोध्या लौट आए हैं. भवन निर्माण समिति के चेयरमैन और पीएमओ के पूर्व सलाहकार नृपेंद्र मिश्रा भी अयोध्या आ गए हैं. दो दिवसीय बैठक से पहले चेयरमैन निर्माणाधीन राम मंदिर का निरीक्षण करें और इसके बाद तकनीकी पहलुओं पर चर्चा होगी. बैठक के बाद आगे के निर्माण कार्य को शुरू किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!