राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और मानव सेवा व्यवसाय पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन

समाज कार्य विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सहयोग से हुआ आयोजन

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और मानव सेवा व्यवसाय पर राष्ट्रीय वेबिनार: राष्ट्रीय सामाज कार्य शिक्षा परिषद (NCSWE) के संदर्भ में संयुक्त रूप से सामाज कार्य विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सहयोग से सेंट्रल जोन -उत्तर प्रदेश अध्याय को आयोजित 20 जून 2021 को जूम प्लेटफॉर्म पर 16:00 बजे संपन्न हुआ।

“राष्ट्रीय समाज कार्य शिक्षा परिषद” की स्थापना के लिए पूरे भारत में छः क्षेत्रीय समितियां बनाई गई हैं। और उन छः जोनल कमेटियों में से चार राज्यों- उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की सेंट्रल जोन कमेटी ने समाज कार्य विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय की अध्यक्षता में प्रथम अध्याय का आयोजन किया।

वेबिनार में सेंट्रल जोन के इन चारों राज्यों के समाज कार्य विभाग के शिक्षाविद और छात्र शामिल हुए। लखनऊ के समाज कार्य विभाग के शोधार्थी अंजलि शाही और अमरीन खान पूरे वेबिनार के मॉडरेटर रहे।

वेबिनार का उद्देश्य सामाज कार्य पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के निहितार्थ पर चर्चा करना और भारत में राष्ट्रीय सामाज कार्य शिक्षा परिषद (NCSWE) की आवश्यकता पर चर्चा करना था। NCSWE का उद्देश्य पेशे में गुणवत्ता, लचीलापन और स्वायत्तता सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक अकादमिक अनुशासन के रूप में सामाज कार्य का एक केंद्रीकृत, नियामक निकाय स्थापित करना है।

वेबिनार में वक्ताओं में प्रोफेसर बलराज चौहान – कुलपति, धर्मशास्त्र राष्ट्रीय लॉविश्वविद्यालय, जबलपुर।

प्रोफेसर जेपी पचौरी – कुलपति हिमालय विश्वविद्यालय, देहरादून।

प्रोफेसर आरपी द्विवेदी – अध्यक्ष, एनएपीएसडब्ल्यूआई, नई दिल्ली और पूर्व निदेशक, गांधी अध्यापनपीठ, एमजीकेवीपी, वाराणसी।

प्रो. एस.वी. सुधाकर – पूर्व कुलपति, डॉ बी आर अंबेडकर विश्वविद्यालय श्रीकाकुलम, आंध्र प्रदेश।

प्रो. संजय भट्ट – संयोजक, एनसीएसडब्ल्यूई और पूर्व प्रमुख, डीएसडब्ल्यूडब्ल्यू, नई दिल्ली।

प्रो. नसीम अहमद खान – राज्य समन्वयक उत्तर प्रदेश। अध्यक्ष, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़।

डॉ. एल.एस. दोस – अध्यक्ष, INPSWA और सामाज कार्य के प्रोफेसर, बैंगलोर विश्वविद्यालय।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ने एक अनुशासन में शिक्षा के नैतिक और शैक्षणिक महत्व और महत्वपूर्ण और अंतःविषय सोच, चर्चा, बहस, अनुसंधान और नवाचार को शामिल करने वाले अभ्यास के रूप में शिक्षा का उल्लेख किया। इसे प्राप्त करने के लिए, एक राष्ट्रव्यापी पेशे के रूप में अपनी पहचान बताने के लिए पेशेवर समाज कार्य चिकित्सकों की एक राष्ट्रीय परिषद की स्थापना की आवश्यकता आवश्यक है।

जब तक अखिल भारतीय आधार पर मान्यता की एक समान प्रणाली विकसित और लागू नहीं की जाती है, तब तक सामाज कार्य शिक्षा और कार्यक्रमों का विकास लंबे समय तक चलने की संभावना नहीं है। 1965 में, एक समिति ने एक राष्ट्रीय सामाज कार्य परिषद की स्थापना की सिफारिश की, और फिर 1978 में एक अन्य समिति ने इस सिफारिश का समर्थन किया। 1961 में पेशेवर सामाज कार्यकर्ताओं के एक राष्ट्रीय संगठन का उदय हुआ। पहले 1951 से केवल सामाज कार्यकर्ताओं का एक अनौपचारिक संगठन मौजूद था। हाल ही में, ‘द नेशनल काउंसिल ऑफ प्रोफेशनल सोशल वर्क प्रैक्टिशनर्स बिल, 2018’ ने एक राष्ट्रीय परिषद की स्थापना की मांग की। भारत में सामाज कार्य के पेशेवर अभ्यास का समन्वय, विकास और विनियमन करने के लिए पेशेवर समाज कार्य व्यवसायी। शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के विचारार्थ राष्ट्रीय सामाज कार्य शिक्षा परिषद विधेयक, 2021 का मसौदा भी पेशेवर सामाज कार्यकर्ताओं के एक कार्यकारी समूह द्वारा तैयार किया गया है। लेकिन अब तक इस संबंध में कोई कार्रवाई होती नहीं दिख रही है।

अंत में डॉ. नसीम अहमद ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया और सभी वक्ताओं का आभार व्यक्त किया और सफल राष्ट्रव्यापी वेबिनार के लिए आयोजन टीम को बधाई दी।

 

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!